कोटा 4 अप्रेल। चिकित्सा एवं जिला प्रभारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि सभी विभाग सरकार की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें जिससे विकास कार्यों का लाभ आमजन को सरकार की मंशा के अनुरूप मिल सके।

जिला प्रभारी मंत्री मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में वर्षवार बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने पिछले वर्षों की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति में देरी पर संबंधित विभागों के प्रति नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिलने से आमजन में गलत संदेश जाता है। अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए पिछले वर्षों की बजट घोषणाओं को आगामी जून तक धरातल पर साकार करना सुनिश्चित करें। उन्होंने जनप्रतिनिधियों में बड़ी मेहनत के साथ क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण व आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर सरकार से बजट में प्रावधान कराया जाता है। अधिकारियों द्वारा क्रियान्विति में देरी करने से आम लोगों को योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिलता। उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से सम्पर्क में रहकर सड़क, पेयजल, सिंचाई, चिकित्सा, शिक्षा जैसी बजट घोषणाओं को समय पर गुणवत्ता के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी मंत्री ने विभागवार बजट घोषणाओं की वर्ष 2019-20 से लेकर 2022-23 की समीक्षा कर प्रगतिरत् कार्यों को समय पर पूरा कराने तथा नवीन बजट घोषणाओं को धरातल पर साकार करने के लिए जिले स्तर के कार्यों को समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने सुल्तानपुर बाईपास निर्माण, खातौली व सुल्तानपुर में गठन प्रक्रिया, कालीसिंध व चम्बल नदी पर प्रस्तावित पुल निर्माण कार्यों को गति प्रदान करने के निर्देश दिए।

जिला प्रभारी मंत्री ने विभागवार फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर योजनाओं में पात्र व्यक्तियों को संवेदनशीलता के साथ लाभान्वित करने, योजनाओं का प्रचार-प्रसार कर आम लोगों तक जानकारी पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नए वित्तीय वर्ष से फ्लैगशिप योजनाओं में आमजन को जो राहत दी गई है उसका लाभ देकर आमजन को समस्याओं को भी दूर करें। उन्होंने जिले में खोले जाने वाले जनता क्लिनिक में स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संवाद बनाए रखकर क्रियान्विति करने, चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में पात्र लोगों को पंजीयन समय पर करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में बैंको द्वारा पात्र व्यक्तियों को ऋण वितरण नहीं करने को गम्भीरता से लेते हुए जिला कलक्टर को निर्देश दिए कि ऐसे सभी बैंकों को पाबन्द करें जिससे लोगों का योजना का लाभ मिल सके। उन्होंने शहरी रोजगार गारंटी योजना में अधिक से अधिक लोगों को लाभ दिलाने, पिछले समय जिले में बाढ़ एवं अतिवृष्टि से प्रभावित नागरिकों को मुआवजा राशि वितरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी समय समर्थन मूल्य पर जींस खरीद प्रक्रिया पारदर्शिता से की जाए जिससे किसानों को अपनी उपज बेचने में परेशानी नहीं हो।

पीपल्दा विधायक रामनारायण मीणा ने बजट घोषणाओं में नहरों को पक्का करने, मण्डी समिति का गठन, सड़क, पुलिया निर्माण कार्यों, सुल्तानपुर बाईपास निर्माण कार्य समय पर पूरा कराने सहित क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण के बारे में सुझाव दिए। प्रधान नईमुद्दीन गुड्डू ने गांवों में पेयजल योजनाओं के लिए चल रहे कार्यों को समय पर पूरा कराने, जनता क्लिनिक शुरू करते समय जनप्रतिनिधियों को जानकारी देने, अधूरे सड़क निर्माण कार्य समय पर शुरू कराने के सुझाव दिए। प्रधान सांगोद जयवीर सिंह ने समर्थन मूल्य पर चना खरीद की मात्रा बढ़वाने एवं खरीद केन्द्र बढ़ाने का सुझाव दिया। समाजसेवी अमित धारीवाल, नगर पालिका चैयरमेन कैथून आईना महक, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पंकज मेहता, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने भी क्षेत्र की समस्याओं एवं प्रगतिरत् विकास कार्यों के बारे में सुझाव दिए।

जिला कलक्टर ओपी बुनकर ने विभागवार विकास कार्यों, बजट घोषणाओं की क्रियान्विति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला स्तर पर सभी बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन का कार्य कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में बाढ़ प्रभावित 4 हजार 338 नागरिकों को 19 करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में बैंकों में 23 हजार आवेदन भिजवाये गए हैं जिनमें केवल 4 हजार व्यक्तियों को ऋण वितरण किया गया है। सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा बजट घोषणाओं एवं फ्लैगशिप कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी गई।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक शहर शरद चौधरी, ग्रामीण कावेन्द्र सिंह, महापौर उत्तर मंजू मेहरा, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन राजकुमार सिंह, शहर बृजमोहन बैरवा, आयुक्त नगर निगम उत्तर अनुराग भार्गव, दक्षिण अम्बालाल मीणा, सचिव यूआईटी राजेश जोशी, सीईओ जिला परिषद ममता तिवाड़ी सहित सभी विभागों के अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।