बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करना चिकित्सा अधिकारियों की प्राथमिक जिम्मेदारी है। जिला स्वास्थ्य समिति की बुधवार को आयोजित बैठक में जिला कलक्टर ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ बनाने के लिए जो योजनाएं लागू की है उनका पूरा लाभ पात्र को मिले, इस लक्ष्य के साथ कार्य करें।

पात्र आईपीडी मरीजों को चिरंजीवी से जोड़ें

जिला कलक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले आईपीडी मरीजों में पात्रता रखने वालों को मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ें। इस श्रेणी में कम प्रगति पर असंतोष प्रकट करते हुए भगवती प्रसाद ने नोखा, कोलायत, श्रीडूंगरगढ़ तथा गजनेर स्वास्थ्य केन्द्र इंचार्ज को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

सोनोग्राफी कक्षों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की 24 घंटे की फुटेज जमा करवाएं

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि पीबीएम अस्पताल में सोनोग्राफी मशीनों के कक्षों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगें तथा उनकी 24 घंटे की सीसीटीवी फुटेज अनिवार्य रूप से जमा हो। इसमें किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीबीएम में शिशु मृत्यु व मातृ मृत्यु की संख्या गत दो माह में बढ़ी हैं, जिला कलक्टर ने इसकी जांच के लिए एक कमेटी प्रस्तावित करने के लिए सीएमएचओ को निर्देश दिए।

जिला कलक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य केन्द्र प्रभारी अपने क्षेत्र में मुखबिर इत्यादि से सूचना प्राप्त कर झोला- झाप के विरूद्ध डिकॉय करें। आमजन के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ नहीं हो इस दिशा में और समन्वय होना चाहिए।

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में बीकानेर लगातार अग्रणी

मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना में बीकानेर जिला प्रदेश में लगातार पहले स्थान पर बना हुआ है। योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता ने यह जानकारी दी। जिला कलक्टर ने इस उपलब्धि की सराहना की और कहा कि हर स्वास्थ्य केन्द्र पर दवाओं की आपूर्ति बनी रहे। साथ ही लोगों का सरकार की ओर से उपलब्ध करवाई जा रही दवाओं के प्रति भरोसा मजबूत हो इस दिशा में भी प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सक के प्रिसक्रिप्शन का इंजेक्शन राजकीय स्वास्थ्य केन्द्रों में ना लगाएं। जिला कलक्टर ने मातृ मृत्यु दर शून्य लाने के लिए चिकित्सा अधिकारी, आशा सहयोगिनी के बीच समन्वय और बढाने की बात कही। जिला कलक्टर ने बैठक में मातृ मृत्यु व शिशु मृत्यु के एक-एक प्रकरण की भी विस्तार से समीक्षा की। बैठक में पुकार, संस्थागत प्रसव, टीकाकरण, निःशुल्क जांच सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की गई।

शतप्रतिशत टीकाकरण के लिए हो डोर टू डोर सर्वे

जिला कलक्टर ने शतप्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए नर्सिंग स्टाफ और आशा सहयोगिनियों से डोर टू डोर सर्वे करवाने के निर्देश दिए।  परिवार कल्याण के तहत दो बच्चों पर नसबंदी के लिए प्रेरित करें। उन्होंने एनीमिया मुक्त राजस्थान की प्रगति नियमित रूप से इंद्राज करने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की नियमित रिपोर्ट भेजने के निर्देश के भी दिए।

दियातरा पीएचसी बनी नंबर वन

मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना  के क्रियान्वयन में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दियातरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहले स्थान पर, रीड़ी पीएचसी दूसरे तथा बम्बलू पीएससी तीसरे स्थान पर रही। इन स्वास्थ्य केंद्रों के बेहतरीन प्रदर्शन करने पर  केंद्र के चिकित्सा प्रभारियों को शील्ड देकर सम्मानित किया। सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने विभाग की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की।  बैठक में आरसीएचओ डॉ राजेश कुमार गुप्ता, डिप्टी सीएमएचओ परिवार कल्याण डॉ योगेंद्र तनेजा, डिप्टी सीएमएचओ स्वास्थ्य डॉ लोकेश गुप्ता,  निशुल्क दवा योजना प्रभारी डॉ नवल किशोर गुप्ता, पीबीएम से डॉ गौरी शंकर जोशी सहित समस्त ब्लॉक सीएमओ, बीपीएम, चिकित्सा अधिकारी व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।