भरतपुर, 19 मई। जिला कलक्टर लोकबंधु की अध्यक्षता में प्रशासन गॉवों के संग, प्रशासन शहरों के संग शिविरों, मंहगाई राहत कैंपों एवं वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट में राज्य सरकार द्वारा की गई घोषणाओं की प्रगति की गुरूवार को समीक्षा बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई।

जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि बजट घोषणाओं के तहत सम्बन्धित विभागीय अधिकारी राजस्व विभाग के अधिकारियों से प्रभावी समन्वय कर भूमि आवंटन के प्रकरणों को समय पर भिजवायें जिससे परियोजनाऐं समय पर पूर्ण हो सके तथा आमजन को लाभ मिल सके इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें। उन्होंने शहरी क्षेत्र में भूमि आवंटन के लिए स्थानीय नगर निकाय की साधारण सभा की बैठक में प्रस्ताव लेकर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने प्रशासन गॉवों के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान से सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविरों में कार्मिकों की ड्यूटी निर्धारित करें तथा राज्य सरकार के द्वारा शिविरों के लिए आवंटित विभागीय कार्यों को शिविर में पूरा करायें साथ ही स्थानीय स्तर की समस्याओं का मौके पर मुआयना कर नियमानुसार निस्तारण करायें। उन्होंने डीओआईटी के संयुक्त निदेशक को निर्देश दिये कि शिविरों में जनआधार के माध्यम से विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं में होने वाले पंजीयन से वंचित परिवारों की सूची तैयार करें जिससे तहसील स्तर पर सूचियों के आधार पर पंजीकरण की प्रक्रिया को गति दी जा सके तथा राज्य स्तर पर जिले की रेंटिग में सुधार लाया जा सके।

उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे विभागीय डाटा के आधार पर वंचित उपभोक्ताओं का पंजीयन कराकर लाभान्वित करायें। उन्होंने जिला रसद अधिकारी को निर्देश दिये कि उचित मूल्य के दुकानदारों का सहयोग लेकर क्षेत्र के पात्र परिवारों को अन्नपूर्णा एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीकृत कर लक्ष्यों को शत-प्रतिशत हासिल करें तथा ऐसे मंहगाई राहत शिविर जिनकी प्रगति कम है को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर गति लायें।

उन्होंने ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्र के भूमिहीन परिवारों को पट्टे जारी करने का कार्य प्राथमिकता से पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने शिविरों की प्रगति की डाटा एंट्री का कार्य नियमित रूप से समय पर पूरा करायें जिससे शिविरों में वांछित प्रगति हासिल हो सके।

बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निधि बीटी, रूपवास के विकास अधिकारी एवं भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गौरव सालुखे, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्रीमती बीना महावर, जिला रसद अधिकारी सुश्री भारती भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय प्रेमसिंह कुंतल सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा