अजमेर 10 मार्च। पूर्व चिकित्सा मंत्री एवं केकड़ी विधायक डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी को जिला बनाने की मांग उठाई है। उन्होंने कहा कि केकड़ी जिला बनने की सभी अहर्ताएं पूरी करता है। इसके लिए केकड़ी के एक लाख नागरिक हस्ताक्षर करके मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत को मांग पत्र भेजेंगे। डॉ. शर्मा ने हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की।

केकड़ी को जिला बनाने की मांग को लेकर विधायक डॉ. रघु शर्मा ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता की। डॉ. रघु शर्मा लम्बे समय से केकड़ी को जिला बनाने के लिए प्रयासरत है। इस कार्य को आगे बढ़ते हुए, उन्होंने मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत से केकड़ी को नया जिला घोषित करने की मांग की। इसके लिए एक लाख हस्ताक्षर युक्त मांग पत्र भी भेजा जाएगा।

डॉ. शर्मा ने कहा कि भौगोलिक परिस्थतियों को देखते हुए केकड़ी जिला बनाने के लिए समस्त आवश्यकताएं पूर्ण करता है। इस संबंध में जी.एस. सन्धु कमेटी तथा श्री रामलुभाया कमेटी को भी ज्ञापन देकर केकड़ी को जिला बनाने की आवश्यकता से अवगत कराया गया था। राजस्थान राज्य की आवश्यकता के अनुरूप नये जिले बनाए जाने चाहिए। नये बनने वाले जिलों में केकड़ी का नाम शामिल करवाने के लिए मुख्यमंत्री श्री गहलोत से मांग की गई है।

उन्होंने कहा कि केकड़ी की अजमेर, भीलवाड़ा, जयपुर एवं कोटा जिला मुख्यालयों से 100 किलोमीटर से अधिक की भौगोलिक दूरी है। इस कारण स्थानीय जनता को सामान्य कार्य करवाने के लिए भी लम्बा सफर तय करना पड़ता है। आमजन को इस कारण भारी परेशानी होती है। गुड गर्वनेंस के लिए प्रशासन एवं पुलिस की सीधे मॉनिटरिंग रहनी चाहिए। केकड़ी की जिला मुख्यालयों से दूरी इस मोनिटेरिंग के लिए नकारात्मक पक्ष है। नया जिला बनने से संवेदनशील एवं जन कल्याणकारी सरकार की परिकल्पना साकार होगी।

उन्होंने कहा कि केकड़ी में 290 गांव एवं ढाणियां है। इनके समन्वयित विकास के लिए केकड़ी को जिला बनाया जाना आवश्यक है। केकड़ी में अतिरिक्त जिला कलक्टर एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय है। यहां 3 नगर पालिका तथा 3 उपखण्ड अधिकारी कार्यालय कार्यरत है। क्षेत्र में 4 तहसील एवं 2 उप तहसील है। जिला परिवहन अधिकारी का कार्यालय पहले से ही कार्यरत है। क्षेत्र की जनता के लिए 400 पलंगों का जिला चिकित्सालय पूरी क्षमता के साथ कार्य कर रहा है। यहां महाविद्यालय एवं स्नातकोत्तर महाविद्यालय भी है। खनन संबंधी कार्य से केकड़ी क्षेत्र द्वारा 70 से 80 करोड़ का राजस्व सरकार को प्राप्त होता है। क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने के लिए केकड़ी का जिला बनाया जाना आवश्यक है।