news of rajasthan
Jaipur Literature Festival to begin from 23rd January.

डीबी गुप्ता को राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी का नया मुखिया नियुक्त किया गया है। सरकार ने सोमवार को देर रात डीबी गुप्ता को मुख्य सचिव नियुक्त करने के आदेश जारी कर दिए थे। गुप्ता ने देर रात 11 बजे सचिवालय में मुख्य सचिव का पदभार संभाल लिया। बता दें, इससे पहले सोमवार को ही एनसी गोयल चार माह का कार्यकाल पूरा कर रिटायर्ड हो गए थे। सचिवालय में आईएएस एसोसिएशन की तरफ से एनसी गोयल को विदाई दी गर्इ। विदाई समारोह के करीब तीन घंटे बाद नए सीएस की नियुक्ति के आदेश जारी हुए। देर रात करीब सवा 11 बजे एनसी गोयल ने डीबी गुप्ता को चार्ज सौंपा दिया।

news of rajasthan
Image: डीबी गुप्ता बने राजस्थान के नए मुख्य सचिव, देर रात संभाला कार्यभार.

बजट घोषणाओं का काम समय पर पूरा करना अपनी प्राथमिकता: डीबी गुप्ता

नव-नियुक्त सीएस डीबी गुप्ता ने कहा कि सरकार की बजट घोषणाओं का काम समय पर पूरा करना ही उनकी पहली प्राथमिकता है। बजट घोषणाओं को पूरा करने पर विशेष जोर रहेगा। डीबी गुप्ता के मुख्य सचिव का चार्ज संभालने के समय उनकी पत्नी और चिकित्सा विभाग की एसीएस वीनू गुप्ता, डीबी गुप्ता की पुत्री और दामाद भी मौजूद थे। मुख्य सचिव गुप्ता 1983 बैच के आईएएस हैं, गुप्ता को सीएस के रूप में दो साल पांच महीने का कार्यकाल मिलेगा और 30 सितंबर 2020 में वे रिटायर होंगे। सिरोही और अजमेर में कलेक्टर रह चुके डीबी गुप्ता का लंबा प्रशासनिक करियर रहा है।

Read More: राजस्थान में पांच नए मेडिकल कॉलेज सत्र 2018-19 से ही शुरू हो जाएंगे: चिकित्सा मंत्री

गुप्ता को डीडीए में ई-नीलामी शुरू करने का जाता है श्रेय

दिल्ली विकास प्राधिकरण में आयुक्त और प्रधान आयुक्त रह चुके गुप्ता को ही डीडीए में ई-नीलामी शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। नए सीएस डीबी गुप्ता एसीएस वित्त, एसीएस इंफ्रास्ट्रक्चर, पीडब्लयूडी के प्रमुख सचिव, यूडीएच के प्रमुख सचिव, कई योजनाओं के प्रमुख सचिव और जेडीसी जैसे अहम पदों पर काम कर चुके हैं। गुप्ता के पास वित्त विभाग में काम करने का लंबा अनुभव है। वे वित्त विभाग में विशेष सचिव, सचिव और एसीएएस के तौर पर काम कर चुके हैं। डीबी गुप्ता के सामने अब चुनावी साल में सरकार की योजनाओं के काम में तेजी लाने और सरकार की उम्मीदों पर खरा उतरने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। गौरतलब है कि चार साल की अवधि में डीबी गुप्ता प्रदेश के छठे सीएस बने हैं।