जयपुर। अरब सागर से उठा चक्रवात तौकते केरल, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात में तबाही मचाने के बाद अब मंगलवार को राजस्थान में एंट्री करने जा रहा है। प्रदेश में इसका असर नजर आने लगा है। जोधपुर और भरतपुर में जोरदार बारिश का दौर शुरू हो चुका है। राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के अन्य इलाकों में भी हल्की से लेकर मध्यम दर्जे की बारिश हो रही है। बारिश से पारे में गिरावट भी दर्ज की गई है। प्रदेशभर में मौसम में ठंडक घुल गई है। साइक्लोन तौकते को देखते हुए राजस्थान मौसम विभाग ने ढाई दर्जन जिलों के लिए चेतावनी जारी की है। इनमें 12 जिलों में भारी बारिश की आशंका है। जयपुर समेत 30 जिले इस तूफान से प्रभावित हो सकते हैं।

जोधपुर, सवाई माधोपुर, अजमेर में बारिश, कई जगह बिजली गुल
जोधपुर में चक्रवात के असर के कारण अलसुबह से बारिश का दौर शुरू हो गया। तूफान को देखते हुए अस्पतालों में बिजली बैकअप की व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। सवाई माधोपुर जिले में रातभर से बारिश का दौर चल रहा है। जालोर में देर रात तेज आंधी के साथ बारिश हुई। अजमेर में भी अलसुबह से हवाओं के साथ बारिश का दौर चल रहा है। बारिश के कारण शहर के कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई है।

जोधपुर में 116 को मकान खाली करने का नोटिस
तूफान के कारण भारी बारिश की चेतावनी के बाद जोधपुर नगर निगम ने शहर की जर्जर इमारतों का आनन-फानन में सर्वे कर 116 लोगों को नोटिस जारी कर उन्हें तुरंत मकान खाली करने के आदेश थमा दिए हैं। तूफान को देखते हुए जोधपुर शहर में अगले 72 घंटे को लेकर हाई अलर्ट घोषित किया गया है। हाई अलर्ट के बाद नगर निगम के अफसरों की नींद उड़ गई। शहर में भारी बारिश की चेतावनी के चलते नगर निगम ने जर्जर मकानों को लेकर आनन फानन में सर्वे किया। नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक दिन में ही शहर के भीतरी इलाकों में स्थित मकानों के सर्वे कर 116 लोगों को नोटिस जारी कर दिया। उनको तत्काल मकान खाली करने को कहा गया है।

प्रदेश में रेड, आरेंज और येलो अलर्ट जारी
प्रदेश के डूंगरपुर, उदयपुर, सिरोही, पाली व जालौर में सबसे ज्यादा असर। मौसम विभाग ने इन जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। यहां पर भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। जयपुर, चितौड़गढ़, राजसमंद, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़, सिरोही, जैसलमेर, जोधपुर, दौसा, अलवर, भीलवाड़ा, नागौर, चूरू, सीकर, टोंक, झुंझुनूं व बीकानेर में में आरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तेज बारिश व 60 किमी की गति से हवाएं चलेगी। वहीं बूंदी, कोटा, करौली, धौलपुर, बारां, झालावाड़, भरतपुर में येलो अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में 40 से 50 किमी की गति से हवाएं चलेगी। इसके अलावा हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में हल्की बारिश की संभावना है।