जयपुर। दुनियाभर में कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखी है। इस घातक वायरस से देश के कई राज्यों की स्थिति गंभीर बनी हुई है। राजस्थान में भी कोविड—19 की चपेट में आने वाले लोगों संख्या अब 28 हो गई है। इस जानलेवा वायरस से निपटने के लिए प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने दो महीने का वेतन मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री सहायता कोष में दान करने का निर्णय लिया है। इसके साथ ही विधायक मद से भी 1 लाख रुपए की राशि मरीजों की सहायता के लिए देने का फैसला किया है। उन्होंने कहा की इस राशि का उपयोग चिकित्सकीय आवश्यकताओं की पूर्ति और दवाइयां खरीदने के लिए किया जाएगा।

राजे की श्रद्धानुसार दान की अपील
पूर्व सीएम राजे ने प्रदेश की जनता के लिए लोगों से श्रद्धानुसार आर्थिक मदद की अपील की हैं। उन्होंने कहा कि देश के कर्तव्यनिष्ठ नागरिक होने के नाते आज का समय समाज के प्रति हमारी जिम्मेदारियों को समझने तथा इस महामारी के खिलाफ मिलकर लड़ने का समय है। इसलिए मैं आप सभी से आग्रह करती हूं कि संकट की इस घड़ी में आप भी अपनी श्रद्धानुसार दान कार्य में भागीदारी निभाएं।

आईएएस एसोसिएशन ने 1 दिन का वेतन किया दान
वसुंधरा राजे के इस नेक काम से प्रभावित होकर राजस्थान आईएएस एसोसिएशन ने भी दान देनी की घोषणा की है। वर्तमान में देश और राज्य में कोरोना वायरस महामारी कारण संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। राजस्थान में मुख्यमंत्री महोदय के दिशा निर्देश अनुसार सरकार और प्रशासन द्वारा निरंतर बचाव और राहत कार्य किए जा रहे हैं। इस संकट की स्थिति में राजस्थान आईएएस एसोसिएशन ने अपने सभी सदस्यों की ओर से माननीय मुख्यमंत्री सहायता कोष में अपना 1 दिन का वेतन देने का निर्णय लिया है। राजस्थान भारतीय प्रशासनिक सेवा संघ सचिव राजेश यादव ने यह जानकारी दी है।

इन्होंने भी बढ़ाया मदद का हाथ
कृषि मंत्री लालचंद कटारिया और मंत्री ममता भूपेश ने अपना-अपना एक माह का वेतन कोविड-19 राहत कोष में देने की घोषणा की है। सरदारशहर से विधायक भंवरलाल शर्मा ने लिया 2 महीने की सैलेरी मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने का फैसला किया है। नवलगढ़ विधायक डॉ. राजकुमार शर्मा ने भी 2 माह का वेतन कोविड-19 राहत कोष में देने का पत्र जारी कर दिया है। वहीं पूर्व मंत्री एवं बीजेपी की राष्ट्रीय परिषद के सदस्य डॉ. प्रभुलाल सैनी ने पूर्व विधायक के नाते मिलने वाली एक माह की पेंशन राशि प्रधानमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की है। इसके साथ ही जेल विभाग के अधिकारियों ने भी अपनी 1 दिन की तनख्वाह मुख्यमंत्री सहायता कोष में देने की घोषणा की है।

ये भी सहयोग के लिए आए आगे
– रीको अधिकारी व कर्मचारी संगठनों ने दी है 5 करोड रुपए की राशि।
– बीकानेर के नोखा के उद्यमी एंव समाजसेवी नरसी कुलरिया ने दी 21 लाख की सहायता राशि।
– हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी एक दिन का वेतन देने की घोषणा की है।
– महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारी देंगे 2 दिन का वेतन।
– जयपुर नगर निगम सभी अधिकारी-कर्मचारी देंगे एक दिन का वेतन।
– राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) देगा अपना 1 दिन का वेतन।
– प्रदेश के आईएएस अधिकारी देंगे अपना 1 दिन का वेतन।