जयपुर। राजस्थान में मंगलवार को कोविड-19 के 108 नए पॉजिटिव मामले सामने आए। इनमें से 83 मामले अकेले जयपुर के हैं। इससे राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1005 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी मंगलवार रात को दी। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 353 हो गई है, जबकि इससे संक्रमित लोगों की कुल संख्या 10,815 है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि सोमवार शाम से अब तक मरने वालों की संख्या में 29 का इजाफा हुआ है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 1463 की बढ़ोतरी के साथ 10,815 पर पहुंच गयी है। अब तक 1,189 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 9272 लोगों का इलाज अब भी जारी है. इनमें से 76 विदेशी नागरिक हैं।

अब इलाज की नई व्यवस्था लागू
राजस्थान में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए नई व्यवस्था लागू की जा रही है। राजधानी जयपुर में अब सवाई मानसिंह अस्पताल, आरयूएचएस RUHS अस्पताल और महात्मा गांधी अस्पताल में केवल 60 वर्ष से अधिक और अन्य बीमारियों से ग्रसित कोरोना लक्षण वाले पॉजिटिव मरीजों का ही इलाज किया जाएगा।

RUHS में क्वॉरेंटाइन मरीजों को नहीं रखा जाएगा
कोरोना के लक्षण रहित पॉजिटिव मरीजों को निम्स अस्पताल, राजकीय जयपुरिया अस्पताल और ESIC मॉडल हॉस्पिटल में भर्ती किया जाएगा। प्रदेश के अन्य जिलों से भी अब मरीज सीधे जयपुर रेफर नहीं होंगे। जिले के जिला अस्पताल में ही कोरोना लक्षण रहित और पॉजिटिव मरीजों का इलाज किया जाएगा। जयपुर में जिला कलक्टर अधिक संख्या में क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार करेंगे। अब RUHS में क्वॉरेंटाइन मरीजों को नहीं रखा जाएगा।

40 थाना क्षेत्रों में लगा हुआ है कर्फ्यू
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 54 वे लोग भी हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर और जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्य भर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और कम से कम 40 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है। प्रदेश में जयपुर, जोधपुर, बांसवाड़ा, कोटा और टोंक बड़े कोरोना हॉट स्पॉट बने हुए हैं। कोरोना से प्रदेश में अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है।