जयपुर। राजस्थान में कोरोना वायरस के 3 और पॉजिटिव केस सामने आए हैं। ये तीनों भीलवाड़ा, जोधपुर और झुंझुनूं में आए हैं। अब प्रदेश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 28 पहुंच चुकी है। जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में उपाचाराधीन एक अन्य पॉजिटिव मरीज की रिपोर्ट नगेटिव आई है। राजस्थान में कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 3 को ठीक किया जा चुका है। अब चौथा मरीज भी ठीक होने की दिशा में अग्रसर है। यह चौथा मरीज 24 वर्षीय यह युवक स्पेन से जयपुर आया था। जांच में यह कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। इस पीड़ित का भी जयपुर के एसएमएस अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस युवक की रिपोर्ट अब नगेटिव आ गई है। प्रदेश में अब तक 1027 सेम्पल जांच के लिए आये हैं। उनमें से 936 नेगेटिव और 28 सेम्पल पॉजिटिव पाए गए हैं।

सबसे ज्यादा 13 पॉजिटिव भीलवाड़ा में
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश में भीलवाड़ा से एक पॉजिटिव मरीज सामने आया है। प्रदेश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित भीलवाड़ा में अब तक 69 सेम्पल टेस्ट हुए हैं। इनमें से 13 सेम्पल पॉजिटिव पाए गए हैं। 24 लाख की आबादी वाले पूरे जिले में खौफ का वायरस पॉजिटिव हो गया है। वहीं झुंझुनू में 50 सेम्पल की जांच की जा चुकी है। इनमें से 4 पॉजिटिव पाए गए हैं। राजस्थान में कोरोना प्रभावित 3 मरीजों को ठीक किया जा चुका है। चौथे मरीज के स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है।

इन आठ जिलों के वायु प्रदूषण में गिरावट
कोरोना वायरस की दहशत के बीच एक सुखद खबर भी आई है। पिछले तीन दिन में जहां हर व्यक्ति का जीवन ठहरा हुआ है। हर व्यक्ति कोरोना वायरस को लेकर चिन्तित है वही वायु प्रदूषण के स्तर पर काफी सुधार हुआ है। इसके पीछे मुख्य कारण वाहनों का नहीं चलना तथा उद्योग धंधे बन्द होना है। प्रदेश के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में आने वाले भिवाड़ी, जयपुर, जोधपुर व भीलवाड़ा में वायु प्रदूषण में काफी सुधार हुआ है। वायु प्रदूषण को लेकर कई बार न्यायालय ने भी इसे कम करने के लिए समयण—समय पर सरकार को निर्देश जारी किए है। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के चलते लोग अपने घरों में होने से इसके स्तर में काफी सुधार हुआ है। पिछले कुछ दिनों से अजमेर, भिवाड़ी, जयपुर, जोधपुर, कोटा, पाली और उदयपुर में वायु प्रदूषण में काफी सुधार देखने को मिला है।

31 मार्च तक राजस्थान लॉक डाउन
आपको बता दें कि राजस्थान में कोरोन वायरस के संक्रमण को देखते हुए सरकार ने आगामी 31 मार्च तक प्रदेश को लॉक डाउन कर रखा है। वहीं प्रदेशभर में धारा-144 भी लागू है। इसके साथ ही सरकार सभी तरह की एहतियात बरत रही है। सीएम अशोक गहलोत लगातार इस मामले की समीक्षा कर रहे हैं।