news of rajasthan
Construction of State Highway number 6 costing Rs 435 crores will start soon in churu: CM Raje.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सोमवार को राजस्थान गौरव के तहत चुरू जिले में पहुंची। सीएम राजे ने जिले में पहले दिन सादुलपुर (राजगढ़) तथा तारानगर विधानसभा क्षेत्र में विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए बड़ी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि करीब 435 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले स्टेट हाइवे संख्या 6 राजगढ़-तारानगर-सरदारशहर-डूंगरगढ़ के टेंडर जारी हो चुके हैं। 160 किलोमीटर लम्बी इस सड़क का काम शीध्र ही शुरू हो जाएगा। इसी प्रकार, एडीबी योजना में 74 करोड़ की लागत से चूरू-भालेरी सड़क का विकास कार्य करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि तारानगर में राजकीय महिला महाविद्यालय भी खोला गया है, जिसका भवन 3 करोड़ की लागत से बनवाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने राजगढ़ सादुलपुर एवं तारानगर में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम तथा राजश्री योजना के लाभार्थियों को मंच पर बुलाया और उन्हें राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के मिल रहे लाभ से उपस्थित जनसमूह को अवगत कराया। सीएम राजे ने यहां लोगों की मांग पर दो अंडरब्रिज बनवाने की भी घोषणा की।

news of rajasthan
Image: चुरू जिले के तारानगर में स्थानीय महिलाएं मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से बड़ी उत्सुकता के साथ हाथ मिलाती हुई.

70 करोड़ खर्च कर तारानगर के सिंचाई तंत्र को बनाया मजबूत

तारानगर में आयोजित सभा में सीएम राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने तारानगर विधानसभा क्षेत्र में 70 करोड़ रुपए व्यय कर सिंचाई तंत्र को मजबूत करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि कुम्भाराम आर्य लिफ्ट नहर से फव्वारा सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपणी योजना में 3000 से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर तक पानी पहुंचाया जाएगा। आपणी योजना का पुनर्गठन कर डीपीआर लगभग तैयार हो चुकी है। सीएम राजे ने कहा कि इस योजना में पहले तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों को पानी पहुंचाया जाएगा, इसके बाद अगले चरण में कम आबादी वाले गांवों में भी पानी पहुंचाने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि यह काम पूरा होते ही इस क्षेत्र की पानी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।

Read More: 20 हजार करोड़ की परियोजना से बुझेगी तीन जिलों की प्यास: मुख्यमंत्री राजे

जनसभाओं के दौरान ये भी रहे उपस्थित

तारानगर और राजगढ़ की सभाओं में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री राजेन्द्र राठौड़, देवस्थान राज्यमंत्री राजकुमार रिणवा, सांसद नारायण पंचारिया, सांसद संतोष अहलावत एवं राहुल कस्वां, जन अभाव अभियोग निराकरण समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण पाटीदार, विधायक अशोक परनामी, राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष सुंदरलाल काका, राज्य अनुसूचित जनजाति आयोग के उपाध्यक्ष जितेन्द्र मीणा, विधायक जयनारायण पुनिया, खेमाराम मेघवाल, अभिषेक मटोरिया, राज्य समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष कमला कस्वां, पूर्व सांसद रामसिंह कस्वां सहित बड़ी संख्या में अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।