news of rajasthan
Cold wave continues in Rajasthan, temperature reached minus.

जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के बीच राजस्थान में भी सर्दी तेज हो गई है। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर पड़ोसी राज्य पंजाब, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में दिखने लगा है। प्रदेश में गत 3 दिनों से शीतलहर का प्रकोप बना हुआ है। राजस्थान के कुछ इलाकों में तो तापमान माइनस तक पहुंच गया है। राजस्थान में अक्सर दिसम्बर के आखिरी सप्ताह में सर्दी का सितम शुरू होता है लेकिन इस बार सर्दी थोड़ी जल्दी आई है। इनदिनों प्रदेश के 10 शहरों में तापमान 10 डिग्री से नीचे बना हुआ है। मौसम विभाग का कहना ​है कि अगले 48 घंटों में ऐसा ही दौर बरकरार रहेगा। जयपुर में आज मंगलवार को सुबह कड़कड़ाती ठंड के साथ आसमान में धुंध छाई हुयी थी।

news of rajasthan
File-Image: राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप जारी.

फतेहपुर और माउंट आबू दोनों जगह पारा माइनस

प्रदेश के सीकर जिले के फतेहपुर और सिरोही जिले के पहाड़ी क्षेत्र माउंट आबू दोनों जगह पारा माइनस में चला गया है। इसके अलावा कई शहरों में न्यूनतम तापमान 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। माउंट आबू में जहां रविवार को तापमान माइनस 2.4 डिग्री रहा। वहीं सोमवार को तापमान और गिरकर माइनस 1.4 तक पहुंच गया। फतेहपुर में रविवार को तापमान माइनस 2.0 डिग्री रहा और सोमवार की सुबह माइनस 1.2 रहा। झीलों की नगरी उदयपुर में सोमवार को तापमान 3.9 डिग्री रहा। रेगिस्तानी इलाकों में भी तापमान 2.1 डिग्री से नीचे तक पहुंच गया है। प्रदेश में कई जगह ठंड के कारण नलों में पानी जमा होने लगा है। फसल, पेड़ पौधे और घास पर बर्फ जैसी चादर बिछी नज़र आने लगी है।

Read More: गहलोत-पायलट के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचकर वसुंधरा राजे ने दिखाया बड़ा दिल

तेज सर्दी के कारण कोटा में एक व्यक्ति की मौत

प्रदेश में तेजी से बढ़ी सर्दी के कारण कोटा में एक व्यक्ति की मौत होने की ख़बर है। जानकारी के अनुसार, कोटा के बूढ़ादीत कस्बे में खेतों में पानी दे रहे 40 साल के हरिओम मीणा की जोरदार ठंड लगने से मौत हो गई। हरिओम मीणा के भाई लक्ष्मण ने बताया कि सुबह गेहूं की फसल में पानी दे रहे थे तभी अचानक सर्दी लगने से तबीयत ज्यादा खराब हो गई। इसके बाद वे हरिओम को सुल्तानपुर अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। बता दें, प्रदेश में इंसानों के साथ ही जानवरों को भी कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अभी तक ठंड से जानवरों की मौत की कोई ख़बर सामने नहीं आई है।