बीकानेर। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देशनोक में जल्द ही शल्य चिकित्सा सेवाएं पुनः आम जनता के लिए उपलब्ध करवाई जाएंगी। अस्पताल में शल्य चिकित्सा सेवा शुरू होने से छोटी मोटी सर्जरी के लिए पीबीएम अस्पताल का मुंह नहीं देखना पड़ेगा। क्षेत्र की जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

जिला कलेक्टर भगवती प्रसाद कलाल के निर्देश पर सीएमएचओ डॉ मोहम्मद अबरार पंवार ने शनिवार को अस्पताल का निरीक्षण कर उक्त व्यवस्था सुचारू करने संबंधी कवायद की। उन्होंने सर्जन डॉ परीक्षित विश्नोई, एनएसथेटिस्ट डॉ सुरभि विश्नोई को अपनी आवश्यकता अनुसार सामान की लिस्ट तैयार कर मंगवाने के निर्देश दिए।

वही नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ उर्मिला जयपाल को भी अपने आवश्यकतानुसार सामग्री मंगवाने के निर्देश दिए ताकि मोतियाबिंद व आंख से संबंधित छोटी मोटी सर्जरी भी अस्पताल में शुरू हो सके। अस्पताल प्रभारी डॉ मनोज गुप्ता को समस्त सामग्री नियम अनुसार उपलब्ध करवाते हुए सेवाएं सुचारू करने के निर्देश दिए।

मौके पर एनसीडी काउंसलर शक्ति सिंह अनुपस्थित पाए गए जिसकी पड़ताल पर पता चला कि उनके द्वारा कार्य में भी रूचि नहीं ली जा रही है। पंजीकृत 8,730 केस के विरुद्ध मात्र 490 की ही स्क्रीनिंग पूर्ण हो पाई है। ऐसे में सीएमएचओ डॉ पंवार ने सख्त नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

डॉ अबरार ने अस्पताल भवन का पूर्ण निरीक्षण कर पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड को पुनः संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी स्टाफ को यूनिफॉर्म व आईडी के साथ रहते हुए कोविड प्रोटोकॉल लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से शत प्रतिशत जनता को लाभान्वित करने तथा कोविड जांच के लिए सैंपल बढ़ाने के भी निर्देश दिए। मौके पर डॉ विश्वजीत जोशी, डॉ रोचक सोनी, करणी सिंह, खुशबू उपाध्याय, किशोर सिंह व कमल शर्मा आदि स्टाफ मौजूद रहे।