news of rajasthan

news of rajasthan

पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के विरोध में कांग्रेस ने आज प्रदेश सहित देशभर में भारत बंद की घोषणा की है। वैसे तो सभी जानते हैं कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम बढ़ने और रुपए के मुकाबले डॉलर की वेल्यू बढ़ने का सीधा असर फ्यूल की कीमतों पर पड़ता है। इसके बावजूद कांग्रेस इस बात को चुनावी मुद्दा बनाकर अपना उल्लू सीधा करने में लगी हुई है। दूसरी ओर राज्य सरकार ने पेट्रोल-डीज़ल पर 4 फीसदी वैट घटाकर आम जन को राहत देने का प्रयास किया है। इससे प्रदेश पर करीब 2 हजार करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ेगा, जिसे राज्य सरकार वहन करेगी।

कुछ ऐसे ही बातें वसुन्धरा राजे ने भी अपनी गौरव यात्रा के दौरान राजगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आम सभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत बंद के नाम पर सिर्फ नौटंकी कर रही है। वर्ष 2008 में हमारी सरकार के समय गैस सिलेण्डर राजस्थान में 280 रुपये का था, जो कांग्रेस सरकार के समय 28 फसदी बढ़ता हुआ दिसम्बर, 2013 तक 388 रुपए हो गया। आगे उन्होंने कहा, ‘हमने राजस्थान के इतिहास में पहली बार पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट कम करके आमजन को भारी राहत प्रदान की है। मैं विपक्षी दल को कहना चाहती हूं कि हमारी सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें किसी के दबाव में नहीं बल्कि जनता के प्रभाव में कम की है।’


अन्य विकास कार्यों पर उन्होंने कहा कि 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से चुरू जिले के राजगढ़ में बांध बनने से ताजेवाला हैड से यमुना नदी का पानी चुरू, सीकर व झुंझुनू सहित अन्य जिलों को मिलेगा। राज्य की 37 हजार हैक्टेयर भूमि को भरपूर पानी मिलेगा। इसके लिए डीपीआर इस माह में तैयार कर ली जाएगी। भादरा के 42 गांवों में ग्रामीण गौरव पथ का निर्माण, सभी विद्यालयों को सीनियर सैकण्डरी स्कूल में क्रमोन्नत तथा सरकारी कॉलेज के लिए भूमि आवंटित की है। इस दौरान उन्होंने करीब 13 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों को शुरू करने के लिए निर्देश भी दिए।

इससे पहले मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आज हनुमानगढ़ में बाबा सुखा सिंह महताब सिंह गुरुद्वारा में मत्था टेककर प्रदेश की सुख-समृद्धि व खुशहाली की कामना की। इसके बाद भादरा पहुंचकर आमसभा में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि मंच से जितनी दूर मेरी नजर पहुंची, उत्साहित जनता ही दिखाई दी। आपका स्नेह व समर्थन देखकर मेरा विश्वास और मजबूत हुआ।

Read more: इतिहास में पहली बार पेट्रोल-डीजल के दाम इतने कम हुए: राजे