news of rajasthan
CM Raje inaugurates development works of 15 crores in Bhopalgarh.

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा है कि राज्य सरकार ने हर क्षेत्र में विकास के कार्यों से नया परिवर्तन लाने के बहुआयामी प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री राजे जोधपुर जिले में भोपालगढ़ विधानसभा क्षेत्र के बावड़ी में आयोजित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां विकास नहीं हुआ है। इतने विकास के बाद अब नया परिवर्तन स्पष्ट दिखाई दे रहा है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 15 करोड़ 12 लाख रुपए की विभिन्न परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किए। उन्होंने यहां 15 लाख के पशुधन अरोग्य चल इकाई, 24 लाख 5 हजार की राजकीय पशु औषधालय खारियां खंगार, 25 लाख के राजकीय पशु चिकित्सालय रामड़ावास, 1 करोड़ 10 लाख का नया 38/11 केवी सब स्टेशन सालवा खुर्द तथा 87 लाख 87 हजार के नये 38/11 केवी सब स्टेशन रामड़ावास कलां को लोकार्पण किया। इसके अलवा 12.30 करोड़ रुपए लागत के ग्रामीण गौरव पथ योजना (चर्तुथ चरण) व 23 मिसिंग लिंक योजना के शिलान्यास किया।

news of rajasthan
CM Raje inaugurates development works of 15 crores in Bhopalgarh.

भोपालगढ विधानसभा क्षेत्र में करवाए 3 हजार 400 करोड़ के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने भोपालगढ क्षेत्र के विकास कार्यों का विशेष रूप से उल्लेख करते हुए कहा कि भोपालगढ क्षेत्र व साईड की सड़कों के 3 हजार 400 करोड के कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि भोपालगढ में ही 400 करोड़ के तो सड़कों के काम हुए ही हैं और अब 3800 करोड़ रुपए और मिलने जा रहे है। उन्होंने कहा कि 430 करोड़ की लागत से बावड़ी-भोपालगढ के अंदर पानी पहुंचाने का काम शुरू कर दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान अब आईटीआई में नंबर 1 बनकर सबसे उच्च दर्जे पर पहुंच गया है। ई-मित्र के माध्यम से अब तो सीधे खाते में रकम पहुंच रही है। पोस मशीन के माध्यम से राशन तुरंत उठाया जा सकता है। राजे ने कहा कि राज्य में बड़ी संख्या में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाया जा रहा है। इससे बीपीएल व गरीबों को निःशुल्क इलाज तथा दवाएं मिल रही है।

Read More: हमारी योजनाओं के माध्यम से राजस्थान देश में एक गौरवशाली प्रदेश बनकर उभरा: सीएम राजे

राज्य में किसानों के लिए पहली बार 9 हजार करोड़ के कर्जे माफ किए

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य में किसानों के लिए ऐतिहासिक पहली बार 9 हजार करोड़ के कर्जे माफ किए गए हैं। राजे ने रिफायनरी पर चर्चा करते हुए कहा कि संबंधित क्षेत्र में फैक्ट्रियां लगेंगी और उससे रोजगार में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने बताया कि रिफाइनरी क्षेत्र में पढ़ने के लिए वहां स्कूल भी बन गया है। कार्यक्रम में केन्द्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री पी पी चौधरी एवं केन्द्रीय उपभोक्ता मामलात राज्य मंत्री सी आर चौधरी, परिवहन मंत्री यूनुस  खान व जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्य मंत्री कमसा मेघवाल सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।