news-of-rajasthan
image: Seven-Wondres-Kota

कोटा. नगर निगम कोटा दक्षिण ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों को लेकर सोमवार से व्यापार महासंघ कोटा के संयुक्त तत्वावधान में स्वच्छ सुंदर, अतिक्रमण मुक्त कोटा अभियान का आगाज किया।

निगम दक्षिण के आयुक्त अंबालाल मीणा ने बताया कि निगम कोटा दक्षिण और व्यापार महासंघ के विभिन्न घटकों के साथ बैठक की गई। निगम ने सोमवार को शॉपिंग सेंटर फर्नीचर मार्केट एसोसिएशन के साथ अभियान की शुरुआत की। बैठक में महापौर राजीव अग्रवाल ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 के अंतर्गत शहर की सुंदरता एवं इसके रखरखाव का दायित्व हम सभी व्यापारियों एवं दुकानदारों का है। वर्तमान में स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 की सर्वे टीम आने वाली है। इसके अंतर्गत शहर को स्वच्छ एवं सुंदर रखना हमारा कर्त्तव्य और जिम्मेदारी है। निगम उपायुक्त राजेश डागा ने बताया कि अभी इस अभियान के तहत सभी से समझाइश की जा रही है। भविष्य में प्रतिष्ठानों के सामने रखे सामानों की जब्ती एवं जुर्माने की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

इस दौरान फर्नीचर मार्केट एसोसिएशन ने दुकान के बाहर 2-2 डस्टबिन रखने, कचरा केवल कचरा पात्र में ही डालने, व्यावसायिक कचरे का निस्तारण व्यावसायिक कचरा वाहनों से करने, फर्नीचर सड़क सीमा में नहीं रखने व प्लास्टिक मुक्त कोटा के लिए प्लास्टिक कैरी बैग का उपयोग नहीं करने और आयोजन में स्टील, कांच के सामान उपयोग करते हुए जीरो वेस्ट आयोजन के रूप में आयोजन करने का निर्णय लिया। बैठक में व्यापार महासंघ महासचिव अशोक माहेश्वरी, फर्नीचर मार्केट शॉपिंग सेंटर के अध्यक्ष इलियास अंसारी, महासचिव विजय गोयल, जसपाल अरोड़ा, महेश गर्ग, लोकेश सुखीजा, हरिकृष्ण पंजवानी एवं संबंधित क्षेत्र के सेक्टर निरीक्षक व व्यापारी मौजूद रहे।

पोस्टर का विमोचन

अभियान के अंतर्गत व्यापारियों, महापौर एवं अधिकारियों ने एक पोस्टर का विमोचन किया। पोस्टर का विषय आप जागरूक कोटा की नजरों में हैं, कचरा सड़क पर नहीं फेंके जुर्माने से बचें का संदेश दिया गया।

अवैध फ्लेक्स पोस्टर लगाने वालों पर की कार्रवाई

निगम दक्षिण ने उपायुक्त राजेश डागा के निर्देशन पर राजस्थान नगरपालिका अधिनियम के तहत दक्षिण क्षेत्र में फ्लाईओवर, सरकारी बिल्डिंग एवं चौराहों को गंदा व खराब करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 17 संस्था कंपनी व्यक्ति को नोटिस जारी किए। इस दौरान मौके पर तीन संस्थाओं से 6 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया गया। इसके साथ ही पोस्टर, फ्लेक्स को हटवाने की कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान उपायुक्त राजस्व दिनेश शर्मा, राजस्व अधिकारी विजय अग्निहोत्री, निरीक्षक ललित सिंह, राकेश राठौड़ व दीपक कुमार दस्ते में शामिल रहे।