जयपुर। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश के कई राज्यों को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में अगले पांच दिनों में बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीप में चक्रवाती परिसंचरण के चलते भारत के दक्षिण-पश्चिमी प्रायद्वीप क्षेत्र में अगले पांच दिनों के दौरान आंधी और बिजली चमकने के साथ ही बूंदाबांदी जारी रहने से लेकर तेज बारिश तक हो सकती है। इस दौरान, 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने 15 अप्रैल को राजस्थान के कई जिलों में मेघगर्जन और आंधी चलने के आसार जताए हैं। इसके कारण अधिकांश जिलों के तापमान में गिरावट आ सकती है। फिलहाल प्रदेश में मौसम का मिजाज गर्म चल रहा है। .

गर्मी से राहत की उम्मीद
मौसम विभाग ने अनुसार, 15 अप्रैल से प्रदेश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस सिस्टम का असर अगले एक-दो दिन तक नजर आ सकता है। मार्च के महीने में लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों के तापमान पर अंकुश लगा हुआ था, लेकिन अप्रेल के महीने में एक भी बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय नहीं होने के कारण अधिकांश जिलों के तापमान में बढ़ोतरी का दौर जारी है। अब प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलने की उम्‍मीद है।

मेघगर्जन, धूल भरी हवाएं चलने की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्रदेश के कई जिलों के मौसम में बदलाव हो सकते हैं। इस दौरान कुछ जिलों में मेघगर्जन, धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने 17 अप्रैल तक इसका असर रहने की संभावना जताई है। गुरुवार को चार जिलों में इसका असर दिखाई देगा। इनमें बाड़मेर, जैसलमेर, बीकानेर और जोधपुर जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन और धूल भरी हवाएं चलने की संभावना है। इन जिलों में हवा की स्पीड 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की भी रह सकती है।