जयपुर। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक शानदार मौका आया है। 5 महीने में 15 विभागों में लगभग 70 हजार से ज्यादा पदों पर नौकरियां निकाली जाएगी। इसमें बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF), आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी में, कर्मचारी राज्य बीमा निगम में, शिक्षक, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन में, सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में, नवोदय विद्यालय समिति में, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में, रक्षा मंत्रालय में, बैंक ऑफ बड़ौदा में, डीआरडीओ में और एपीआरओ में भर्ती निकाली गई है।

CISF में 647 पदों पर भर्ती
सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (CISF) में 647 पदों पर भर्ती होगी, जिसके लिए ग्रेजुएट अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट cisf.gov.in पर जाकर 5 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। कैंडिडेट का चयन फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, ट्रायल टेस्ट और प्रोफिशिएंसी टेस्ट पर आधारित होगा। सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 40 हजार रुपए सैलरी मिलेगी। सिलेक्टेड कैंडिडेट को भत्तों का भी लाभ मिलेगा।

APRO में 76 पदों पर भर्ती
राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) की संशोधित विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत प्रदेश भर में 76 पदों के लिए 18 से 40 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे। संशोधित विज्ञप्ति के बाद आवेदन की प्रक्रिया 31 जनवरी से 14 फरवरी की रात 12 बजे तक फिर शुरू होगी। इससे पहले राजस्थान में साल 2012 में सहायक जनसंपर्क अधिकारी (APRO) के 34 पदों पर भर्ती निकली थी। परीक्षा की संभावित तारीख 24 अप्रैल है।

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी में 8700 पदों पर भर्ती
आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसायटी (AWES) की ओर से शैक्षणिक पदों पर बंपर भर्ती निकाली गई है। देशभर में AWES की ओर से संचालित संस्थानों में 8700 पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जा रही हैं। अभ्यर्थी 28 जनवरी तक AWES की ऑफिशियल वेबसाइट register.cbtexams.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय समिति में 1925 पदों नौकरी
नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने ग्रुप A, B और C के 1925 पदों पर भर्ती निकाली है। इसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट अभ्यर्थी NVS की ऑफिशियल वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर 10 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की उम्र 18 साल से लेकर 45 साल तक होनी चाहिए।

ESIC में 1120 पदों पर भर्ती
कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने इंश्योरेंस मेडिकल ऑफिसर के 1120 पदों पर भर्ती होगी। 35 साल की उम्र तक के अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ESIC की वेबसाइट esic.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

BSF में कॉन्स्टेबल के 2,788 पदों पर भर्ती
बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में नौकरी कर देश की सेवा करने का सुनहरा मौका है। BSF ने कॉन्स्टेबल के 2,788 पदों पर भर्ती निकली है। इसके लिए 10वीं पास महिला और पुरुष दोनों 28 फरवरी तक BSF की आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल परीक्षा और मेडिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी में 190 पद
भारत सरकार के कपड़ा मंत्रालय के अधीन आने वाले नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) में बंपर भर्ती निकली है। NIFT के देशभर के कैंपस के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के 190 पदों पर भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थी 31 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से होगा।

शिक्षा विभाग 21 हजार पदों की भर्ती
राजस्थान में सरकारी स्कूलों में लेवल-1 और लेवल-2 के रिक्त पदों को भरने के लिए शिक्षा विभाग ने 32 हजार पदों की भर्ती करेगा। जिसके तहत प्राथमिक और उच्च प्राथमिक के साथ ही विशेष शिक्षा के पदों पर आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन 10 जनवरी से शुरू हो गए हैं और 9 फरवरी तक भरे जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी SSO आईडी के माध्यम से शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://recruitment.rajasthan.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

IOCL में 570 पदों पर नौकरी
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने वेस्टर्न रीजन मार्केटिंग डिवीजन के तहत 570 तकनीकी और गैर-तकनीकी अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली हैं। अभ्यर्थी 15 फरवरी तक IOCL की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन दस्तावेज सत्यापन के बाद 100 अंकों की ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। 21 मार्च को लिखित परीक्षा का होगी।