जयपुर। हेरिटेज नगर निगम में महापौर पद पर कब्जा जमाने के बाद अब उपमहापौर के चुनाव की बारी है। भाजपा ने जहां जयपुर ग्रेटर और जयपुर हैरिटेज में उपमहापौर के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की है। जयपुर नगर निगम में आज होने वाले उपमहापौर चुनाव के लिए भाजपा ने आज पुनीत कर्णावत और महेन्द्र कुमार ढलेत को उतारा है। वहीं कांग्रेस की तरफ से ग्रेटर में प्रत्याशी नहीं उतारा गया। वहीं, विरोध की आशंका के चलते कांग्रेस ने आखिरी समय में हैरिटेज से असलम फारूखी का नाम घोषित किया।

कर्नावट का डिप्टी मेयर बनना तय!
दरअसल, ग्रेटर में भाजपा का बोर्ड और मेयर बनने के स्थिति से ये भी लगभग तय है कि यहाँ डिप्टी मेयर भी इसी पार्टी का होगा। यही वजह है कि पार्टी के नवनिर्वाचित पार्षद इस पद को पाने के लिए वरिष्ठ नेताओं से लॉबिंग में कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे।

उमर दराज की नाराजगी बिगाड़ सकती है कांग्रेस का खेल
हैरिटेज में जहां कांग्रेस ने तीसरी बार पार्षद चुनकर आए असलम फारुकी को उपमहापौर का प्रत्याशी बनाया है तो भाजपा ने कांग्रेस के अल्पसंख्यक उम्मीदवार के सामने दलित कार्ड खेला है। भाजपा ने हैरिटेज में महेंद्र ढलेत को प्रत्याशी बनाया है, इसी तरह भाजपा ने जयपुर ग्रेटर में पुनीत कर्णावत को डिप्टी मेयर का उम्मीदवार बनाया है। हैरिटेज में कांग्रेस और भाजपा दोनों के ही प्रत्याशी नामांकन दाखिल करने पहुंचे हैं, सबसे पहले कांग्रेस के उपमहापौर के प्रत्याशी असलम फारुकी ने नामांकन दाखिल किया। वहीं डिप्टी मेयर प्रत्याशी नहीं बनाए जाने से नाराज होकर पार्षद उमर दराज मुख्यालय से रवाना हो गए। माना जा रहा है कि उमर दराज की नाराजगी उपमहापौर चुनाव में कांग्रेस का खेल बिगाड़ सकती है।

कोटा: बीजेपी व कांग्रेस ने उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए
कोटा में आज दोनों निगमों में डिप्टी मेयर के घमासान होगी। कांग्रेस ने कोटा उत्तर में डिप्टी मेयर के लिए वार्ड 53 से पार्षद बने सोनू कुरैशी को मैदान में उतारा है। सोनू कुरैशी, नईमुद्दीन गुट के माने जाते है। जबकि कोटा दक्षिण से कांग्रेस की ओर से वार्ड नम्बर 8 से चुनाव जीते पवन मीणा उम्मीदवार बने है। कोटा उत्तर में कांग्रेस का डिप्टी मेयर बनना तय है। कांग्रेस के पास कोटा उत्तर में बहुमत से ज्यादा संख्या है। महापौर चुनाव में भी कांग्रेस को 47 के मुकाबले 50 मत %