बीकानेर। श्री डूंगरगढ़ के सुदूर ग्रामीण अंचल के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बींझासर की कक्षा 12 की छात्रा एकता बाना के धुंआ रहित चुल्हे के मॉडल का राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ है। इससे पूर्व जिला स्तर, जिले से राज्य स्तर तक चयन हुआ था। चितोड़गढ़ में 11 मई से 13 मई तक सम्पन्न हुए  इंसपायर अवार्ड 2020-21  मानक प्रदर्शनी का राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एकता के मॉडल को राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी हेतु चयनित किया गया। राज्य भर से कुल 388 मॉडल की प्रदर्शनी हुई थी जिसमें से 37 मॉडल का चयन किया गया।

बीकानेर जिले से 19 मॉडल इस प्रदर्शनी में शामिल थे जिसमें एकमात्र एकता बाना के मॉडल का चयन हुआ। विद्यालय के विज्ञान शिक्षक श्री राजकुमार शर्मा के मार्गदर्शन में तैयार हुए इस मॉडल में ग्रामीण स्तर पर आने वाले महत्वपूर्ण समस्या धुंए वाले चुल्हों के निस्तारण का प्रयास किया गया है। आने वाले समय में यह अगर धरातल पर आया तो महत्वपूर्ण साबित होगा। एकता सुपुत्री शंकर लाल बाना मूल रूप से बाना गांव की निवासी है तथा बींझासर में अपने मामा भेराराम गोदारा के पास रहकर अध्ययन कर रही है। खबर सुनकर विद्यालय परिवार तथा गाँव में खुशी की लहर दौड़ उठी।

संस्थाप्रधान श्री हेतदास स्वामी ने बताया कि एकता के चितोड़गढ़ से लौटने के बाद समारोहपूर्वक अभिनंदन किया जायेगा। व्याख्याता एवम् युवा साहित्यकार छैलू दान चारण ने कहा कि एकता कि सफलता ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के लिए एक प्रेरणा है। साथ ही सरकारी विद्यालयों में अध्ययन को लेकर चलती आ रही अरुचि और नकारात्मकता को भी लगाम लगेगी। बींझासर का विद्यालय पिछले कुछ वर्षों में शिक्षा और खेलों में तेजी से प्रगति दिखाने वाला विद्यालय है।