बीकानेर। बीकानेर की पहली सर्व समाज बॉक्स क्रिकेट लीग का समापन बुधवार को धरणीधर ग्राउंड में हुआ। फाइनल मुकाबले में माहेश्वरी समाज ने प्रजापत समाज को हराकर यह खिताब अपने नाम किया।

संयोजक सुरेन्द्र जोशी ने बताया कि 11 मार्च से शुरू हुई प्रतियोगिता के अंतिम दिन समापन समारोह की मुख्य महापौर सुशीला कंवर थी। विशिष्ठ अतिथि के रुप में मुख्यमंत्री के विशेषाधिकारी श्री लोकेश शर्मा और विजय मोहन जोशी मौजूद रहे।

सभी वक्ताओं ने पहली बार आयोजित हुई प्रतियोगिता की सराहना की और कहा कि इससे युवाओं को अवसर मिलेंगे। महापौर ने खेलों को जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बताया। विशेषाधिकारी शर्मा ने सकारात्मक खेल भावना के साथ आगे बढ़ने का आह्वान किया। विजय मोहन जोशी ने कहा कि युवा अपनी ऊर्जा का बेहतर उपयोग करें। इस दौरान ऋषि कुमार व्यास और सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य मौजूद रहे।

समिति सदस्य विनय हर्ष ने बताया कि विजेता टीम को 21 हजार, इस टीम के ऑनर को 15 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया। उपविजेता टीम को 15 हजार रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया।

सदस्य विनय बिस्सा ने बताया कि यह कार्यक्रम पूर्ण रूप से बालिका शिक्षा को समर्पित था। इसकी बचत का विशेष हिस्सा बालिका शिक्षा पर लगाया जाएगा।

समिति सदस्य अंकित गहलोत ओर योगेश व्यास ने बताया कि इस कार्यक्रम में किन्नर समाज को भी बराबर का सम्मान मिले, इसके मद्देनजर प्रतियोगिता की शुरुआत में किन्नर समाज के साथ एक स्पेशल मैच खेला गया।

राधे पुरोहित ने बताया कि अंतिम दिन महिलाओ को खेलों के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से महिला फ्रेंडली मैच रखा गया जिसमें क्रिकेट में राष्ट्रीय स्तर तक खेली बेटियों ने हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में 21 मैच खेले गए। इस दौरान प्रतिदिन 4 मुकाबले हुए। अंतिम दिन सेमीफाइनल ओर फाइनल मुकाबला खेला गया।

सहसंयोजक कपिल श्रीमाली ने बताया कि फाइनल मुकाबले का टॉस बीकानेर क्रिकेट क्लब (कुम्हार समाज) ने जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए में 10 ओवर में एक विकेट खोकर 52 रन बनाए। जवाब में माहेश्वरी समाज ने 5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 53 रन बनाकर खिताब अपने नाम किया। माहेश्वरी क्लब की ओर से 38 रन नाबाद बनाने वाले शेखर बागड़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया।