बीकानेर। राजकीय सार्वजनिक मंडल पुस्तकालय द्वारा अप्रैल में बीकानेर बुक फेयर (बीबीएफ) आयोजित किया जाएगा। युवाओं के लिए प्रतिमाह करियर आधारित और मोटिवेशनल व्याख्यान होंगे। वहीं विभिन्न महापुरुषों और साहित्यकारों की स्मृति में वर्षभर कार्यक्रम किए जाएंगे। इसी प्रकार डागा बिल्डिंग स्थित नगर वाचनालय में आधारभूत सुविधाओं का विकास किया आएगा।

पुस्तकालय विकास समिति की सोमवार को आयोजित बैठक में यह निर्णय लिए गए। बैठक समिति अध्यक्ष और सहायक निदेशक (जनसंपर्क) हरि शंकर आचार्य की अध्यक्षता में आयोजित हुई। उन्होंने बताया कि गत वर्ष विश्व पुस्तक दिवस पर पहली बार पुस्तक मेला आयोजित किया गया। इसमें 25 से अधिक प्रकाशकों ने भाग लिया। इस बार भी यह मेला आयोजित किए जाएगा। इस बार प्रदेश भर के प्रकाशकों को आमंत्रित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पुस्तकालय में पढ़ने वाले युवाओं को करियर, मोटिवेशन और तनावमुक्ति पर आधारित मार्गदर्शन उपलब्ध करवाने के लिए मासिक संवाद श्रंखला आयोजित की जाएगी। यह संवाद प्रत्येक माह के चौथे शनिवार को होंगे। इस दौरान विभिन्न विशेषज्ञों को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में विभिन्न महापुरुषों की जयंती और पुण्यतिथि के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाने पर भी चर्चा हुई। साथ ही डागा बिल्डिंग स्थित नगर वाचनालय में मरम्मत, रंगरोगन करवाते हुए आधारभूत सुविधाएं मुहैया करवाने का निर्णय भी लिया गया।

पुस्तकालयाध्यक्ष विमल कुमार शर्मा ने समिति के गत 2 वर्षों के कार्यों के बारे में बताया। समिति सदस्य तथा धर्मवीर कटेवा, आत्माराम भाटी, असद अली असद और डॉ. चंद्र शेखर श्रीमाली ने अगले वर्ष आयोजित किए जाने वाले प्रस्तावित कार्यक्रमों के संबंध में अपने विचार रखे।