दूसरे चरण के लिए 6 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन का गुरुवार को आखिरी दिन है आज, भाजपा के चार और कांग्रेस के तीन उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करेंगे। दूसरी तरफ, भाजपा में शामिल हुए रामप्पा नेता हनुमान बेनीवाल भी नागर संसदीय सीट के लिए अपना नामांकन पेश करेंगे।

नामांकन के बाद, राज्य में बड़े केंद्रीय नेताओं के लिए चुनाव होंगे। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी चित्तौड़गढ़ और बाड़मेर में 21 अप्रैल को और 22 अप्रैल को उदयपुर और जोधपुर में अनुमानों के समर्थन में चुनावी सभाएँ करेंगे। जवाब में, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 23 अप्रैल को बेणेश्वर में चुनावी रैली करेंगे।

22 अप्रैल को, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह कोलायत (बीकानेर), देवली (टोंक-सवाईमाधोपुर) और शाहजहानाबाद (अलवर) में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में आम जनता को संगठित करेंगे। 26 अप्रैल को भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जालोर में भाजपा उम्मीदवार देवजी भाई पटेल के समर्थन में महासभा का आयोजन करेंगे। इसके बाद शाम को प्रतिभागी जोधपुर में भाजपा उम्मीदवार गजेन्द्र सिंह शेखावत के समर्थन में आयोजित रोड शो में भाग लेंगे।

भाजपा के उम्मीदवार, राल्प्पा के नामांकन में से एक:भाजपा के राज्य संयोजक प्रवास कार्यक्रम के संयोजक ओंकार सिंह लखावत ने कहा कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री और लोक जाब प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर बीकानेर संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम अग्रवाल की नामांकन बैठक में शामिल होंगे।इसके बाद वह नागौर परवार्ती क्षेत्र के रालोसपा प्रत्याशी हनुमान बेनीवाल के नामांकन घर पहुंचेंगे। इस बैठक में जावड़ेकर के अलावा भाजपा के अन्य नेता भी मौजूद रहेंगे। इनमें प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, प्रदेश प्रवक्ता सतीश पूनियां का नाम शामिल था। राष्ट्रीय प्रवक्ता और लोकसभा चुनाव, राज्य सह-प्रभारी सुधांशु त्रिवेदी दौसा संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी जसकर मीणा की नामांकन बैठक में शामिल होंगे।प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी झुंझुनू संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र पुड के नामांकन समारोह में भाग लेंगे। इसके बाद वह बीकानेर संसदीय क्षेत्र के भाजपा प्रत्याशी अर्जुनराम मेघवाल की नामांकन बैठक में शामिल होंगे। राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे श्रीगंगानगर में भाजपा उम्मीदवार निहालचंद मेघवाल के नामांकन समारोह में भाग लेंगे।

कांग्रेस में तीन नामांकन:कांग्रेस के 9 उम्मीदवारों ने अब तक नामांकन भरा है। गुरुवार को चूरू के उम्मीदवार रफीक मंडेलिया, अलवर के भंवर जितेंद्र सिंह और बीकानेर के मदनगोपाल मेघवाल अपने नामांकन के लिए नामांकन करेंगे। जयपुर शहर के उम्मीदवार जयंती खंडेलवाल ने 11 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल किया। इसके अलावा 11 अप्रैल को झुंझुनू के श्रवण कुमार, 12 अप्रैल को सीकर के सुभाष महरिया, 12 अप्रैल को भरत राम मेघवाल, गंगानगर से अभिषेक कुमार जाटव, 12 अप्रैल को नामांकन दाखिल किया गया। भरतपुर, करेली थालपुर से संजय जाटव और जयपुर ग्रामीण से कृष्णा पूनिया 15 भरे हुए हैं।जयपुर में अब तक 17 नामांकन भरे जा चुके हैं:जयपुर सिटी और जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट के लिए नामांकन दाखिल करने का गुरुवार को आखिरी दिन है। अंगनम ने अब तक शहर सीट से 17, ग्रामीण सीट से 5 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल निर्धारित की गई है। जयपुर शहर सीट से रामचरण बहरा, कांग्रेस से ज्योति खंडेलवाल, अकार बसपा, पूर्व आईएएस अधिकारी उमराव सलाडिया प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here