बीकानेर. ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने के साथ ही जीव रक्षा का संकल्प लेना होगा। ऊर्जा मंत्री ने शनिवार को जंभेश्वर नगर में आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण पोस्टर के विमोचन अवसर पर यह उद्गार व्यक्त किए।

उन्होंने नशाखोरी से दूर रहने का संदेश दिया और कहा कि शराब और अन्य नशों से युवा पीढ़ी को आर्थिक, सामाजिक और चारित्रिक नुकसान का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि गुरु जंभेश्वर महाराज ने पर्यावरण सुरक्षा के प्रति सदियों पूर्व चेतना जगाई। आज के दौर में उनके आदर्श बेहद प्रासंगिक हैं। आज ग्लोबल वार्मिंग का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। अधिक से अधिक पौधे लगाते हुए, उनकी देखभाल करने से ही इस खतरे को कम किया जा सकता है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि हमें प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण के प्रयास करने चाहिए। उन्होंने पर्यावरणविद खम्मू राम बिश्नोई के कार्यों की सराहना की और कहा कि समन्वित तौर पर ऐसे प्रयास जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि अन्न की कद्र करना जरूरी है। आज की युवा पीढ़ी शादियों और अन्य अवसरों में बड़ी मात्रा में झूठन छोड़ देती है। यह किसी भी सभ्य समाज के लिए चिंताजनक होता है। उन्होंने कहा कि ऐसे विषयों पर समाज को जागरूक करना सराहनीय है।

खम्मू राम विश्नोई ने पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए गुरु जंभेश्वर महाराज द्वारा दिए गए संदेशों के बारे में बताया । उन्होंने कहा कि आमजन शादी सहित अन्य अवसरों पर होने वाले सामूहिक भोज कार्यक्रमों में झूठन नहीं छोड़े इसके लिए विभिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार किया जा रहा है। इस अवसर पर सेवानिवृत्त अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जीवनराम बिश्नोई, रामचंद्र बिश्नोई, हंसराज डेलू, राम रतन डेलू, विजयपाल आदि उपस्थित थे।