भरतपुर न्यूज: संवेदनशील रहकर जनकल्याणकारी योजनाएं पहुचायें आमजन तक जिला कलक्टर आलोक रंजन ने पंचायत समिति उच्चैन की ग्राम पंचायत नगला बीजा के भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण करते हुए शेष समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश सम्बंधित अधिकारियों को दिये।

जनसुनवाई में जिला कलक्टर रंजन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे निरोगी राजस्थान अभियान के तहत मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत पंजीयन कराने के निर्देश दिये साथ ही राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाना सुनिश्चित करें।

जनसुनवाई में ग्राम पिचूना निवासी राजेन्द्र प्रसाद ने गैर मुमकिन रास्ते में हो रहे अतिक्रमण को हटवाने की शिकायत पर जिला कलक्टर ने तहसीलदार को मौके पर जाकर रास्ते से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिये। सुनील कुमार निवासी ग्राम नगला बीजा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उच्चैन पर महिला चिकित्सक अथवा नर्स लगाये जाने की मांग पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चिकित्सालय में कार्मिकों की ड्यूटी लगाये जाने के लिए निर्देशित किया।

ग्राम शेरीकलां के समस्त ग्रामवासियों ने राजकीय विद्यालय शेरीकलां की पैमाईश कराकर अस्थाई अतिक्रमणों को हटवाये जाने की शिकायत दर्ज कराई जिस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को शिक्षा विभाग से समन्वय कर प्रकरण की जाॅच करने एवं तहसीलदार को सीमाज्ञान करने हेतु निर्देशित किया।

ग्राम चक नगला बीजा निवासी टीकम सिंह ने परिवाद पेश करते हुए बताया कि गत दिनों हुए विमान हादसे में पाटौर की पट्टी टूटने एवं प्रार्थी के पिताजी को चोट लगने पर राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दिलवाये जाने की मांग पर जिला कलक्टर ने विश्वास दिलाया कि राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवाया जाकर नियमानुसार आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जायेगी।

जनसुनवाई में किशन सिंह निवासी ग्राम फरसों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभान्वित कराने एवं नगला तेराईयां के सुमेर सिंह ने खरजां निर्माण की मांग की जिस पर विकास अधिकारी उच्चैन को समस्या समाधान करने के निर्देश दिये। महाराज सिंह निवासी नगला बीजा ने निजी खेती जमीन की पैमाईश करवाकर शुद्धिकरण करवाने एवं नगला तेराईयां निवासी उत्तम सिंह ने ग्राम रहीमपुर में खातेदारी से आबादी में कन्वर्जन कराने की मांग पर तहसीलदार को प्रकरणों की जांच कर राहत प्रदान करने के निर्देश दिये।

नगला बीजा निवासी अशोक कुमार ने नरेगा जाॅब कार्ड बनवाने का आवेदन किया जिस पर जिला कलक्टर ने विकास अधिकारी को निर्देशित कर मौके पर जाॅब कार्ड उपलब्ध करवाया। शेरीकलां निवासी गुड्डी ने भरण पोषण हेतु राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन एवं अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने की मांग पर विकास अधिकारी को परिवादी को योजनाओं से लाभान्वित कराने के निर्देश दिये। वीरमपुरा के ग्रामवासियों ने पेयजल की समस्या बताई जिस पर जिला कलक्टर ने पीएचईडी के अधिकारियों को जेजेएम योजना में डाली जाने वाली पाईपलाईनों के कार्य में गति लाकर पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

जनसुनवाई के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक श्याम सिंह, उपखण्ड अधिकारी उच्चैन सिद्धार्थ पलानीचामी, तहसीलदार उच्चैन भानूप्रताप सिंह, विकास अधिकारी उच्चैन कृष्णकांत शर्मा, नगरपालिका उच्चैन के अधिशाषी अधिकारी केन्द्र प्रसाद, आरसीएचओ डाॅ अमर सिंह, सरपंच सुभाष मदरेणा सहित जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी एवं बडी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

आंगनबाडी केन्द्र का किया निरीक्षण

जनसुनवाई के पश्चात जिला कलक्टर आलोक रंजन ने आंगनबाडी केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने आंगनबाडी केन्द्र पर बच्चों की संख्या के बारे में उपस्थिति पंजिका द्वारा जानकारी प्राप्त की और उनको दिये जाने वाले पोषाहार के बारे में जानकारी के साथ ही बच्चों के अध्ययन के बारे में बात की। उन्होंने सहायिका से बच्चों के वजन तोलने वाली मशीन व कुपोषण डेटा की भी जानकरी प्राप्त की। उन्होंने आंगनबाडी के जर्जर भवन का अवलोकन कर सरपंच को पुराने भवन को गिराकर नये भवन का निर्माण नरेगा योजना के माध्यम से कराये जाने की बात कही। इस दौरान आंगनबाडी कार्यकर्ता ओमवती ने शिकायत की कि पिछले कई महीनों से मानदेय नहीं मिल रहा है जिस पर सम्बन्धित अधिकारी को प्रकरण की जांच कर मानदेय दिलवाये जाने के निर्देश दिये। इस दौरान केन्द्र पर प्रत्येक गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जाने वाले टीकाकरण के बारे मंे भी बारीकी से जानकारी ली।

इस दौरान उपखण्ड अधिकारी उच्चैन सिद्धार्थ पलानीचामी, आरसीएचओ डाॅ अमर सिंह, सरपंच सुभाष मदरेणा सहित सम्बन्धित कार्मिक मौजूद रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा