सार्वजनिक निर्माण विभाग मंत्री जाटव ने कहा कि बेटियां हमारी सभ्यता व संस्कृति की अनमोल धरोहर हैं, जिनके सम्मान एवं स्वाभिमान से ही सम्पूर्ण विश्व समुदाय शांति एवं सद्भावना की एक पवित्र डोर से बंधा हुआ है। बेटियां हमारे समाज का सबसे पहला व आधार स्तंभ है, इस स्तंभ को और अधिक मजबूत बनाने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान को सार्थक बनाये। उन्होने कहा कि बालिकाओं को शिक्षा व सम्मान के समुचित अवसर प्रदान करने का संकल्प दोहराएं। उन्होंने विधायक कोष से जवाहर नवोदय विद्यालय में एक कमरा निर्माण की घोषणा की साथ ही जयपुर नेशनल हाईवे से जवाहर नवोदय विद्यालय तक सड़क बनवाने का आश्वासन दिया।

जवाहर नवोदय विद्यालय की प्रधानाचार्य प्रतिभा भारद्वाज ने बताया कि भरतपुर जिले के गांव छौकरवाड़ा कला में केन्द्र सरकार के मानव संसाधन विभाग के द्वारा आवासीय जवाहर नवोदय विद्यालय की वर्ष 1997 में स्थापना की गई। आज ये संस्था आए दिन शिक्षा और समाज सेवा के क्षेत्र में प्रगति कर रही है साल 1997 से आज तक इस विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न पदों पर सरकारी नौकरी कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस नवोदय विद्यालय की सड़क लम्बे समय से जर्जर है। जर्जर सड़क के होने से स्कूल के बच्चे व अभिभावक बेहद परेशान रहते हैं साथ ही नवोदय विद्यालय में कक्षाकक्ष का अभाव है, बिजली कटौती से बच्चों की पढ़ाई, पानी सप्लाई आदि प्रभावित हो रही है। किरण ग्रुप गांधीधाम के चेयरमैन व गांव छौंकरवाड़ा कला के मूल निवासी रमेशचंद गुप्ता ने पेयजल आपूर्ति के लिए एक डिपबोर लगवान के साथ ही बच्चों के परिजन व अविभावक की बैठक व्यवस्था के लिए स्वागत कक्ष का निर्माण कराया जा रहा है। सांस्कृतिक कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र-छात्राओं, स्काउट-गाइड एवं एनसीसी कैडेट्स ने मनमोहक प्रस्तुतियां दी।

समारोह के विशिष्ट अतिथि जिला परिषद सदस्य किशन सिंह, प्रधान तोताराम, बाल कल्याण समिति सदस्य राजाराम भूतोली, पूर्व उप प्रधान महेश मीणा, उपखंड अधिकारी हेमराज गुर्जर, सीओ निहाल सिंह शेखावत उपस्थित रहे।

संवाददाता- आशीष वर्मा