भरतपुर: संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने उपखंड कुम्हेर एवं डीग के विभिन्न विद्यालयों में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना व निशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के क्रियान्वन, शिक्षा की गुणवत्ता एवं व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया।
संभागीय आयुक्त श्री वर्मा ने उपखण्ड कुम्हेर क्षेत्र के बेलारा कला, सैंत व कस्बा कुम्हेर के विद्यालयों का निरीक्षण कर कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों से दोनां फ्लैगशिप योजनाओं एवं शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में बच्चो सीधा संवाद किया।

उन्होंने विद्यालय में सप्ताह में दो दिवस बुधवार एवं शुक्रवार को गुणवत्तायुक्त बच्चों को दिया जाना सुनिश्चित करें साथ ही उन्हांने विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म व सिलाई हेतु 200 रुपए की राशि के भुगतान के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने विद्यालय परिसर एवं शौचालयों की सफाई, पेयजल एवं विद्युत व्यवस्था के संबंध में सभी प्रधानाचार्य को निर्देश दिये तथा उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को निर्धारित समय पर दूध वितरण करने के साथ ही सभी बच्चे यूनिफॉर्म में विद्यालय में उपस्थित हों।

इंदिरा रसोई का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त वर्मा ने उपखंड कुम्हेर में इंदिरा रसोई योजना के क्रियान्वन के संबंध में तीन इंदिरा रसोईयों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के निकट संचालित इंदिरा रसोई का निरीक्षण करते हुये उपस्थित व्यक्तियों से भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली तथा संचालक को निर्देश दिए की सभी को राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दर 8 रुपए में गुणवत्ता पूर्ण भोजन उपलब्ध करवायें। इसी प्रकार उन्होंने कुम्हेर बस स्टैंड पर स्थित इंदिरा रसोई पर निरीक्षण के दौरान स्वयं टोकन कटवाकर कर भोजन कर गुणवत्ता की जांच की।

उन्होंने इंदिरा रसोई संचालक को प्रतिदिन का मैन्यू प्रदर्शित करने के निर्देश दिये साथ ही सभी व्यक्तियों को टोकन दिए जाने हेतु संचालक को निर्देशित किया। उन्होंने अनाज मंडी के सामने संचालित इंदिरा रसोई के निरीक्षण में देखा की रसोई की उपयोगिता क्षमता से कम थी जिसके लिए अधिशाषी अधिकारी नगरपालिका को योजना का प्रचार प्रसार करने हेतु निर्देशित किया जिससे कि अधिक से अधिक लोग इस योजना से लाभान्वित हो सकें।

इसके पश्चात संभागीय आयुक्त वर्मा ने उपखण्ड डीग क्षेत्र के मांडेरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय तथा अउ के राजकीय उच्च माध्यमिक एवं राजकीय प्राथमिक विद्यालय में बाल गोपाल योजना तथा मुख्यमंत्री निशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डीग के परिवहन विभाग कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं नगर पालिका द्वारा इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का भी निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान उपखंड अधिकारी कुम्हेर वर्षा मीणा, उपखण्ड अधिकारी डीग हेमन्त कुमार, सीबीईओ कुम्हेर व डीग सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

संवाददाता – आशीष वर्मा