जयपुर। राजस्थान में पाक से सटे सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी व पुख्ता रखने के संबंध में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को अपने निवास स्थान पर आला अधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस दौरान गहलोत ने सीमावर्ती इलाकों में विशेष तौर पर चौकसी व सतर्कता बरती जाने तथा संदिग्ध गतिविधियों पर नजर बनाए रखने के निर्देश दिए। भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव के मद्देनजर देशभर में कई जगह हाई अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के चार जिलों श्रीगंगानगर, बीकानेर, बाड़मेर व जैसलमेर की सीमा पाकिस्तान से लगती है।

सीएम ने कहा कि सामरिक दृष्टि से राज्य की भौगोलिक स्थिति अत्यन्त महत्वपूर्ण है, ऐसे में नागरिक प्रशासन और पुलिस अधिकारी को सेना व बीएसएफ के साथ लगातार सम्पर्क व समन्वय बनाए रखते हुए किसी भी स्थिति से निपटने तथा सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए तैयार रहना चाहिए। युद्ध होने की स्थिति में सीमावर्ती इलाकों में चिकित्सा, परिवहन, खाद्य, पानी व बिजली सहित अन्य सुविधाओं की पर्याप्त उपलब्धता होने के संबंध में भी गहलोत ने अधिकारियों को सचेत रहने को कहा।

जयपुर एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

भारत-पाक के बीच जारी विवाद के बीच सरकार ने देशभर के कई एयरपोर्ट को हाई-अलर्ट पर रखा है। प्रशासन ने जयपुर एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने एयरपोर्ट पर त्रिस्तरीय सुरक्षा चक्र अपनाते हुए जगह-जगह जवानों को तैनात किया है। राज्य सरकार से पहले केन्द्र भी सुरक्षा को पुख्ता करने के संबंध में कह चुका है। वहीं एहतियातन के तौर पर जैसलमेर एयरपोर्ट से फ्लाइट्स का संचालन भी कुछ समय के लिए रोका गया है।