राजस्थान में करीब 3 माह बाद होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा पूरी तरह से चुनावी मोड में आ चुकी है। फिर से सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा 4 अगस्त से मैदान में होगी। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ उदयपुर संभाग के चारभुजानाथ से 4 अगस्त से शुरू होगी। इस यात्राा का समापन 30 सितंबर, 2018 को अजमेर में होगा। यात्रा की शुरूआत के अवसर पर भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी मौजूद रहेंगे। आधुनिक सुविधाओं से लैस रथ द्वारा मुख्यमंत्री की यात्रा 40 दिन में पूरी होगी। इस दौरान वे पूरे प्रदेश की परिक्रमा करेगी। मुख्यमंत्री की इस रथ यात्रा के दौरान एक संभाग से दूसरे संभाग की यात्रा के बीच विराम भी होगा।

news of rajasthan
Image: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे.

165 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी यात्रा, कुल 6054 किमी की दूरी तय होगी

राजस्थान के 200 विधानसभा क्षेत्रों में से 165 विधानसभा क्षेत्रों में होकर यात्रा गुजरेगी और कुल 6054 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। यात्रा का कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया गया है कि हर लोकसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री की यात्रा पहुंचने से पहले स्थानीय भाजपा सांसद को उप यात्रा निकालनी होगी। वह क्षेत्र में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में यात्रा निकालेंगे। साथ ही प्रत्येक भाजपा विधायक भी अपने क्षेत्र की पंचायत स्तर तक सीएम की यात्रा की पूर्व तैयारी करेगा। भाजपा की राजस्थान गौरव यात्रा के 40 दिन तक सचिवालय में न मुख्यमंत्री रहेंगी न ही कोई मंत्री। यानी इस दौरान पूरी सरकार फील्ड में रहेगी। अधिकारियों के पास भी आवश्यक दिशा-निर्देश फील्ड से ही पहुंचेंगे।

Read More: राजस्थान: राजे सरकार ने शिक्षकों के 28 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की

40 दिवसीय यात्रा 30 सितंबर को समाप्त होगी, प्रधानमंत्री मोदी भी रहेंगे मौजूद

मुख्यमंत्री राजे की इस राजस्थान गौरव यात्रा के संयोजक गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि 4 अगस्त को यात्रा की शुरुआत चारभुजानाथ से संगठन अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। यात्रा का 30 सितंबर को समापन अजमेर में होगा, इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि एक संभाग में यात्रा पूरी होने के बाद कुछ दिन का विराम होगा। इसके बाद ही दूसरे संभाग में यात्रा जाएगी। कटारिया ने बताया कि 4 अगस्त से 30 सितंबर तक कुल 58 दिन के यात्रा कार्यक्रम के बीच 40 दिन तक मुख्यमंत्री का रथ चलेगा और 18 दिन का विश्राम रहेगा। इस दौरान प्रदेश भर में मुख्यमंत्री राजे 134 आम सभाएं भी करेंगी। कुल 371 जगह यात्रा के स्वागत कार्यक्रम आयोजित होंगे। इस दौरान कई केन्द्रीय मंत्री और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता भी यात्रा में शामिल होंगे।