news of rajasthan
स्मार्टफोन प्राप्त कर लोगों ने खिले हुए चेहरे।
news of rajasthan
भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के शिविर में स्मार्टफोन प्राप्त कर लोगों ने खिले हुए चेहरे।

प्रदेश की जनता को डिजिटल नेटवर्क और राजस्थान सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए माननीय मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने हाल ही में एक योजना शुरु की थी। इस योजना का नाम है भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, जिसके तहत राज्य के सभी भामाशाह कार्ड धारक (एनएफएसए) परिवारों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए एक हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। आज से इस योजना के शिविर लगाए जा रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न जिले जैसे नागौर, पाली, डूंगरपुर, धौलपुर, प्रतापगढ़, बाड़मेर आदि में शिविर आयोजित हुए हैं। यहां लोगों ने राज्य सरकारी की इस योजना का लाभ उठा स्मार्टफोन प्राप्त किए। जैसे ही स्मार्टफोन उन्हें मिले, उन्होंने दिल खोलकर राजस्थान सरकार और मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे का आभार जताया।


आज से शुरू हुए इन शिविरों में ग्रामीणों की जमकर भीड़ उमड़ी। लाइन में महिलाओं की भी खासी संख्या देखी गई। इसकी एक वजह यह भी है कि भामाशाह कार्ड के जरिए घर का मुखिया महिला प्रार्थी को ही बनाया गया है। ऐसे में अधिकांश स्मार्टफोन उनके नाम से ही दिए जाएंगे। सभी प्रात्र लाभार्थियों को जियो कंपनी के कीपैड स्मार्टफोन दिए जा रहे हैं।

बता दें, भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के तहत पात्र लोगों को मोबाईल फोन वितरण के लिए 7 से 25 सितम्बर की अवधि में प्रत्येक ब्लॉक स्तर पर शिविर लगाये जाएंगे। योजना के तहत प्रदेशभर में एक करोड़ लोगों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे। राज्य की राजधानी जयपुर में लगभग 7 लाख 14 हजार परिवारों को मोबाईल फोन दिये जाएंगे।


योजनान्तर्गत मोबाईल खरीदने के लिए 501 रुपये अमानत राशि लेकर फोन दिया जाएगा। तीन साल बाद मोबाईल लौटाने पर राशि उपभोक्ता को रिफंड कर दी जाएगी। फोन के लिए 99 रुपए प्रति माह के 6 रीचार्ज भी किए जाएंगे जिसमें उपभोक्ता को अनलिमिटेड कॉलिंग, प्रथम तीन माह तक एक जीबी प्रतिदिन डाटा एवं अगले तीन माह 512 एमबी डाटा तथा 600 एसएमएस प्रतिमाह की सुविधा मिलेगी।

Read more: क्या है राजस्थान सरकार की भामाशाह डिजिटल परिवार योजना, जानें