जयपुर। पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान में फिर मौसम ने करवट ली है। जैसलमेर, बीकानेर, श्रीगंगानगर, जोधपुर, नागौर, चुरू, हनुमानगढ़ सहित पश्चिमी राजस्थान में लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बीकानेर में सोमवार देर रात हुई बूंदाबांदी ने हवाओं में ठंडक खोल दी है। मौसम विभाग ने आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की थी। दोपहर 12 बजे तक बीकानेर में बूंदाबांदी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया। बादलों के गर्जन के साथ ही खाजूवाला और गजनेर में बूंदाबांदी हुई। शहरी क्षेत्रों में बादलों ने डेरा डाला है। 20 और 21 अप्रैल काे पश्चिमी विक्षाेभ के चलते आंधी-बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के प्रभारी निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि कुछ जिलों में 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड से हवाएं चल सकती है।

हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ होने के आसार बन रहे हैं। हालांकि इस दौरान हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। बीच-बीच में धूप भी निकल रही है। बुधवार को हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान तापमान में मामूली गिरावट होने की संभावना है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इससे 25 अप्रैल तक अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास रहेगा।

मेघगर्जन और आंधी की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी प्रदेश के चार जिलों में पश्चिमी विक्षोभ का असर होगा। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बीकानेर, श्रीगंगानगर, चूरू और हनुमानगढ़ जिले में मौसम बदल सकता है। इन जिलों में भी मेघगर्जन और आंधी चलने की संभावना है। हालांकि मंगलवार सुबह बीकानेर और चूरू से बादल छंट गए। पश्चिमी विक्षोभ के कारण अब तक पश्चिमी राजस्थान में बारिश ज्यादा नहीं हुई है लेकिन तापमान में गिरावट आने से गर्मी से थोड़ी राहत मिली है।