जयपुर। टोक्यो पैरालिंपिक में जयपुर की बेटी अवनि लेखरा ने 50 मीटर एयर राइफल 3पी एसएच1 इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर नया कीर्तिमान बना दिया है। अवनि ने भारत का नाम पूरी दुनिया में रोशन कर दिया है। अवनि ने देश में भी एक अनूठा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। इससे पहले अवनि एयर राइफल 10 मीटर प्रतियोगिता में भी गोल्ड जीत चुकी हैं। ऐसे में किसी एक पैरालिंपिक में दो मेडल जीतने वाली अवनि भारत की पहली खिलाड़ी बन गई हैं।

पीएम मोदी और अमित शाह ने दी अवनि को बधाई
अवनि लेखरा का अभी सफर पूरा नहीं हुआ है। वह आगे ओर भी रिकॉर्ड कायम करेगी। अवनि की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, सीएम अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बधाई दी है। 19 वर्षीय अवनि जयपुर की रहने वाली है। अवनि महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 में तीसरे स्थान पर रही हैं।

अवनि के घर जश्न का माहौल
अवनि की जीत के बाद जयपुर में शास्त्री नगर स्थित उनके घर में परिजनों ने नाच गाकर जश्न मनाया। इस दौरान अवनि के परिवार ने बताया कि वो खेल के साथ पढ़ाई में भी अव्वल है। उनके दादा जीआर लेखरा ने बताया कि अवनि का जयपुर से टोक्यो तक का सफर काफी संघर्ष भरा है। अवनि ने हिम्मत और लगातार मेहनत करके सभी बाधाओं को हराकर कामयाबी हासिल की है।

10 मीटर एयर राइफल में जीता गोल्ड
अवनि लेखरा ने इसी पैरालंपिक 30 अगस्त को महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल के क्लास एसएच1 में टॉप पर रहकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। उसी दिन इस पैरालंपिक के जेवलिन थ्रो में चूरू के देवेंद्र झाझड़िया ने सिल्वर और करौली के सुंदर गुर्जर ने कांस्य पदक हासिल किया था। इसके लिये अवनि ने क्वालीफिकेशन राउंड में 21 निशानेबाजों में सातवें स्थान पर रहकर फाइन में प्रवेश किया था। अवनि ने 60 सीरीज के छह शॉट के बाद 621.7 का स्कोर बनाया था। यह शीर्ष 8 निशानेबाजों में श्रेष्ठ था।