news of rajasthan
Assembly Elections-2018: Result of 8500 Candidates of Five States.

राजस्थान समेत पांच राज्य मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और ​मिजोरम के विधानसभा चुनाव परिणाम आने में अब कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। इन पांच राज्यों के चुनाव नतीजों पर पूरे देश की नजर है। पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के बाद अब सबकी निगाहें ई‍वीएम पर टिकी हैं। इन चुनावों में इस्तेमाल की गईं 1 लाख 74 हजार ईवीएम में आठ हजार से ज्यादा उम्मीदवारों की किस्मत कैद है। पांच राज्यों में से तीनों राज्य में वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। मंगलवार की सुबह सभी राज्यों के नतीजे आने शुरू हो जाएंगे। इसके लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है। सबसे पहले मतगणना में 8 बजे से डाक मतपत्रों की गणना शुरू होगी। इसके बाद सुबह साढ़े 8 बजे से इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की कंट्रोल यूनिट से मतगणना शुरू की जाएगी।

news of rajasthan
File-Image: विधानसभा चुनाव-2018 परिणाम.

राजस्थान की 199, मध्य प्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटों का आएगा परिणाम

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम में राजस्थान की 199, मध्य प्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटें शामिल है। इनके साथ ही तेलंगाना की 119 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों के नतीजे मंगलवार को घोषित किया जाएंगे। मध्य प्रदेश में पिछले 15 साल से, छत्तीसगढ़ में पिछले 15 साल से बीजेपी की सरकार है। राजस्थान में पिछले 5 साल से भारतीय जनता पार्टी की सरकार है। छत्तीसगढ़ में 90 सीटों के लिए दो चरणों में 12 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान हुआ था। मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को मतदान हुए थे। वहीं, राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुए हैं।

Read More: जोधपुर: भारत-रूस का संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘अवींद्र’ शुरू, 12 दिन चलेगा

राउंडवाइज घोषित किए जाएंगे मतगणना के बाद परिणाम

इस बार विधानसभा चुनाव परिणाम राउंडवाइज (चक्रवार) मतगणना के बाद घोषित किए जाएंगे। जिसके बाद उम्मीदवारों को परिणामों की प्रति भी दी जाएगी। इसके बाद अगले चक्र की मतगणना शुरू होगी। आयोग द्वारा निर्देशित किया गया है कि अगले राउंड की गिनती तब तक प्रारंभ नहीं होगी जब तक पहले राउंड की मतगणना की गिनती समाप्त होकर उसके परिणाम डिस्प्ले पर प्रदर्शित न हो जाएं। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनें इस समय राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना के 670 अतिसुरक्षित कक्षों में रखी हैं। इन विधानसभा चुनावों में कुल 1 लाख 74 हजार 724 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया। सबसे ज्यादा 65 हजार 367 मशीनें मध्य प्रदेश में इस्तेमाल की गईं। सबसे ज्यादा 2907 उम्मीदवार मध्य प्रदेश में हैं। पांच राज्यों में कुल 8 हजार 500 उम्मीदवारों ने चुनावों में किस्मत आजमाई है।