बीकानेर, 3 फरवरी। पशु क्रूरता निवारण समिति की बैठक शुक्रवार को अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) पंकज शर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।

बैठक में पॉलीथिन के रीसाइक्लिंग प्लान पर चर्चा की गई। शर्मा ने कहा कि पॉलिथीन के कारण गोवंश को नुकसान नहीं हो, इसके मद्देनजर पॉलिथीन री-सायकल प्लान पर कार्य किया जाए। पॉलिथीन संग्रहण के लिए स्कूली बच्चों को प्रेरित किया जाए। वहीं प्रतिबंधित पॉलिथीन भंडारण और विक्रय करने वाले विक्रेताओं के खिलाफ छापामारी की सतत कार्यवाही निगम द्वारा की जाए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र के निराश्रित गोवंश के लिए गोचर विकास की रूपरेखा तैयार की जाए। भामाशाहों से घास उगाने तथा चारा, पानी की व्यवस्था में सहयोग लिया जाए।

पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक वीरेंद्र नेत्रा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में गोवंश के लिए पंचायत स्तर पर बनाई जा रही है। इसके तहत खाजूवाला और बीकानेर में कार्य प्रारंभ हो गया है। वहीं श्रीडूंगरगढ़, बज्जू और पांचू में पंचायत समिति स्तरीय गोशाला बनाने के लिए टेंडर का कार्य हो चुका है। इस दौरान गत बैठक की कार्यवाही का अनुमोदन किया गया।

बैठक में शिक्षा, पुलिस, जिला परिषद और नगर निगम के अधिकारियों के अलावा पशुपालन विभाग के सहायक सूचना अधिकारी गोपाल सिंह नाथावत, समिति के मनोनीत सदस्य सूरजमाल सिंह नीमराणा और सुनील व्यास मौजूद रहे।