नई दिल्ली। COVID​​-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर राजस्थान के सभी विश्वविद्यालय परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने इसकी जानकारी दी है। उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार महाविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। ये आदेश राज्य के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों पर लागू होगा। यह निर्णय विद्यार्थियों, अभिभावकों और प्राध्यापकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर लिया गया है।

विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं आगामी आदेश तक ​स्थगित
उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी का कहना है कि हमारे देश व राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण संक्रमण में तेजी से फैलाव को मध्यनजर रखते हुए राज्य के सभी राजकीय एवं स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालयों की समस्त प्रकार की परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। सजग रहें, सतर्क रहें। हमारे देश व राज्य में कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण संक्रमण में तेजी से फैलाव को मध्यनजर रखते हुए राज्य के सभी राजकीय एवं स्ववित्तपोषित विश्वविद्यालयों की समस्त प्रकार की परीक्षाओं को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है।

राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टलीं
महामारी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण राजस्थान में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। गहलोत सरकार ने 8वीं, 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को प्रमोट करने का भी फैसला लिया गया है। राजस्‍थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्‍थगित कर दी हैं। इसके साथ ही 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 9वीं के छात्र-छात्राओं को और 11वीं के छात्रों को सीधे 12वीं में प्रमोट करने का फैसला लिया गया है। राजस्थान बोर्ड परीक्षा में 10वीं के करीब 11.50 लाख छात्र हैं जबकि 12वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या भी 9 लाख से ज्यादा है।

छठी से सातवीं तक की परीक्षाएं पहले ही हो चुकी रद्द
राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने बताया कि प्रदेश में 15 दिन के बाद कोरोना की स्थिति की समीक्षा करने के बाद आगे का फैसला लिया जाएगा। राजस्थान में छठी कक्षा से लेकर सातवीं तक की परीक्षाएं पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। कुछ दिन पहले ही राजस्थान बोर्ड ने इन कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया था।