जयपुर। अनलॉक के बाद राजस्थान में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए राजस्थान के बॉर्डर फिर सील करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उसके बाद बुधवार को सुबह बॉर्डर सील करने का सिलसिला शुरू कर दिया गया। कोरोना को लेकर सीएम अशोक गहलोत ने सीएम निवास पर समीक्षा बैठक बुलाई है। बैठक में चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा सहित कोर ग्रुप के सभी अधिकारी मौजूद हैं। वीसी से अन्य वरिष्ठ अफसर भी जुड़े हुए हैं। पंजाब, हरियाणा और यूपी बॉर्डर को सील किया गया है। बॉर्डर और टोल नाकों पर अतिरिक्त पुलिस जाब्ता तैनात कर दिया है।

123 नए पॉजिटिव केस आए सामने
राजस्थान में बुधवार सुबह 123 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जयपुर में 40, भरतपुर में 34, पाली और सीकर में 11-11, झुंझुनू में 9, नागौर में 5, कोटा में 3, अलवर में 2, बाड़मेर, भीलावाड़ा, बीकानेर, बूंदी, गंगानगर, झालावाड़ में 1-1 संक्रमित मिला। वहीं, दूसरे राज्य से आए 2 व्यक्ति भी पॉजिटिव मिले। इसके साथ कुल संक्रमितों का आंकड़ा 11368 पहुंच गया। वहीं, जोधपुर में 1 मौत भी हुई। राज्य में मौत का आंकड़ा 256 पहुंच गया।

आदेश आगामी 7 दिन तक प्रभावी रहेगा
बॉर्डर सील करने के आदेश एसीएल होम राजीव स्वरूप ने बुधवार को सुबह निकाले। उसके बाद डीजी लॉ एंड ऑर्डर एमएल लाठर ने संबंधित जिला एसपी को आदेश जारी करते हुए कहा है कि बॉर्डर की सभी सीमाओं को सील कर दिया जाए। आदेश के तहत राजस्थान से आने और बाहर जाने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। यह आदेश आगामी 7 दिन तक प्रभावी रहेगा। उसके बाद अगर पॉजिटिव मरीजों के मिलने की संख्या कम हुई तो आदेश में बदलाव किया जाएगा। लेकिन इसके विपरीत अगर संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती गई तो यह आदेश को आगे बढ़ाया जाएगा।

बिना पास के नहीं होगी एंट्री
वहीं बॉर्डर सील होने के बाद अब बिना पास के किसी भी यहां आने-जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। मेडिकल इमरजेंसी या आवश्यक कार्यों में आने-जाने की परमिशन दी जाएगी। हालांकि सरकार के इन आदेशों का असर रेल और हवाई जहाज सेवाओं पर नहीं पडेगा।

गौरतलब है लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन में किसी भी बिना पास के आने जाने की छूट दी गई थी। वहीं इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गृह विभाग के अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग भी करने जा रहे हैं।