जयपुर। बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर इरफान खान के बाद अब फिल्मी दुनिया के चहीते सितारे ऋषि कपूर ने भी दुनिया को अलविदा कह दिया। ऋषि कपूर कैंसर से लंबी लड़ाई लड़ते हुए जिंदगी की जंग हार गए। बॉलीवुड को दो दिन में दो बड़े झटके लगे हैं। ऋषि कपूर को कुछ दिन पहले तबीयत बिगड़ने के चलते अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। ऋषि कपूर की मौत की जानकारी महानायक अमिताभ बच्चन ने सबसे पहले दी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, ‘वो चला गया, ऋषि कपूर, मैं अंदर से टूट गया हूं।’

अंतिम संस्कार में नीतू और रणबीर सहित 24 लोग थे मौजूद
ऋषि कपूर का गुरुवार दोपहर चंदनवाड़ी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया। यहां उनकी पत्नी नीतू कपूर और बेटे रणबीर कपूर समेत करीब 24 लोग मौजूद थे। उनकी बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी दिल्ली में हैं। उन्होंने पहले डीजीसीए से चार्टर प्लेन से जाने की मंजूरी मांगी थी, जो नहीं मिल सकी। अब दिल्ली पुलिस ने उन्हें सड़क के रास्ते जाने की मंजूरी दी है। रिद्धिमा 1400 किमी का सफर सड़क के रास्ते तय करेंगी। इसलिए पिता के अंतिम संस्कार के वक्त वे मुंबई नहीं पहुंच सकीं।

राजनीतिक और सामाजिक जगत की हस्तियों ने जताया शोक
ऋषि कपूर के निधन पर राजनीतिक और सामाजिक जगत की हस्तियों ने शोक व्‍यक्‍त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मशहूर अभिनेता के भारतीय सिनेमा जगत में दिए योगदान को याद करते हुए ऋषि कपूर, उनकी पत्‍नी नीतू कपूर के साथ अपना पुराना फोटो शेयर किया। केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने अपने ट्वीट में लिखा-दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर जी के निधन के बारे में जानकर बेहद दुख हुआ।

 

प्रदेश की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने लिखा कि दिग्गज अभिनेता ऋषि कपूर जी का निधन भारतीय सिनेमा के लिए बहुत बड़ी क्षति है। वह अपने प्रतिष्ठित कार्यों के माध्यम से हमारे बीच हमेशा रहेंगे। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदना। राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने लिखा कि अपने कुशल अभिनय कौशल से देशवासियों के दिलों पर राज करने वाले महान कलाकार ऋषि कपूर जी के निधन का बहुत ही दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। भारतीय सिनेमा के लिए यह अपूरणीय क्षति है।

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताते हुए लिखा कि कपूर एक बेहतरीन अभिनेता थे। उन्होंने अपनी अदाकारी के माध्यम से विशिष्ट पहचान स्थापित की। भारतीय सिनेमा में उनके महत्त्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

 

सांस लेने में हो रही थी परेशानी
आपको बता दें कि ऋषि कपूर को बीते दिन ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उनके भाई रणधीर कपूर ने इस बारे में बताते हुए कहा था कि एक्टर को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं, उनके परिवार ने बताया कि ऋषि कपूर ने जीवन के आखिरी पलों तक डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ का मनोरंजन किया। वहीं, इरफान खान की बात करें साल 2018 में उनको पता चला था कि वह न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से पीड़ित हैं। इस बीमारी के इलाज के लिए इरफान खान लंदन भी गए थे और करीब साल भर इलाज कराने के बाद वह वापस भारत लौटे।