बीकानेर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से संबंद्ध पीबीएम अस्पताल के ईएनटी विभाग के सर्जन डॉ. गौरव गुप्ता और उनकी टीम ने मुख्यमंत्री चिंरजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत बुधवार को 14 माह के रूद्रप्रताप के दोनों कानों में  सफल कॉक्लियर इंप्लांट किया है।

प्रधानाचार्य एवं नियंत्रक डॉ. गुंजन सोनी ने बताया कि यह ईएनटी विभाग की ओर से बड़ी उपलब्धि है, पूरे प्रदेश में पीबीएम अस्पताल इतनी कम आयु के मरीज के दोनों कानों में सफल कॉक्लियर इंम्प्लांट करने वाला पहला राजकीय अस्पताल बन गया है।

गाँव खाकोली, जिला सीकर निवासी रूद्रप्रताप जन्म से ही सुनने व बोलने की अक्षमता से ग्रसित था। मरीज के परिजनों ने नाक, काम व गला विभाग में संपर्क किया एवं उसकी जाँचे करवायी गयी जिससे पता चला कि इस बच्चे का उपचार कालियर इम्प्लांट से संभव है। मरीज को पहले दोनों कानों में डिजिटल टियरिंग मशीन चिरंजीवी योजना के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध करवाये गये। इसलिए इतनी कम उम्र में उसका कॉक्लियर इम्प्लांट संभव हो सका। अब इस बच्चे को दो वर्ष की स्पीच थैरेपी भी चिरंजीवी योजना के अंतर्गत निःशुल्क ही जायेगी जिसके बाद ये बच्चा दूसरे सामान्य बच्चों की तरह सुन व बोल सकेगा।