जयपुर। प्रदेश के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनावों की तिथि नजदीक आते ही अब छात्र संगठनों ने अपना पैनल भी घोषित कर दिया है। चुनावी माहौल के बीच राज्य के सबसे बड़े सरकारी विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) व भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (एनएसयूआई) ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। एबीवीपी ने अध्यक्ष पद पर अमित कुमार बडबडवाल, महासचिव पर अरुण कुमार शर्मा, उपाध्यक्ष पर दीपक कुमार और संयुक्त सचिव पर किरण मीना को मैदान में उतारा है। वहीं एनएसयूआई ने अध्यक्ष पद पर उत्तम चौधरी और महासचिव पद पर महावीर गुर्जर को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

दोनों छात्र संगठनों की जाट वोटों पर नजर

एबीवीपी और एनएसयूआई ने इस बार जाट प्रत्याशी पर दांव खेला है। दरअसल राजस्थान विश्वविद्यालय में जाट व मीणा वोटर सबसे ज्यादा है। अगर यूनिवर्सिटी के इतिहास पर गौर करें तो अधिकतर छात्रसंघ अध्यक्ष जाट समुदाय से ही रहा है। हालांकि दोनों छात्र संगठनों ने अन्य को भी टिकट दी है और उन्होंने जीत भी हासिल की है।

पिछले 3 साल से जीत की तलाश में एबीवीपी और एनएसयूआई

राजस्थान विश्वविद्यालय के बीते 3 सालों पर नजर डाले तो लगातार छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी का कब्जा रहा है। ये निर्दलीय प्रत्याशी दो बार एबीवीपी और एक बार एनएसयूआई से बागी होकर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं विद्यार्थी परिषद आरयू कैंपस में पिछले 5 साल से छात्र संघ अध्यक्ष पद का चुनाव नहीं जीत सकी है। ऐसे में फिर से जाट प्रत्याशी पर दांव खेलकर परिषद ने जातिगत समीकरणों को भी साधने की कोशिश की है। गौरतलब है कि छात्रसंघ चुनाव इसी महीने 27 अगस्त को होने जा रहे हैं।