जोधपुर जिले में रविवार को ऐसी घटना सामने आई जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया। ‘जाको राखे साइयां, मार सके ना कोई’ की कहावत इस घटना से चरितार्थ होती नजर आई है। दरअसल रविवार को जोधपुर के घोड़ा चौक में 5 वर्षीय मासूम बच्ची खेलते-खेलते सीवरेज लाइन के गड्ढे में गिर गई और उसमें डूबने लगी, इसी बीच एक युवक ने आकर बच्ची को तुरंत बाहर निकाला। अगर युवक कुछ सैकंड और देरी से आता तो बच्ची सीवरेज लाइन के मैनहोल के भीतर चली जाती और उसकी जान जा सकती थी।

घटना के बाद आस-पास के लोगों ने बताया कि बीते सप्ताह भर से घोड़ा चौक में सीसी सड़क बनाने के लिए जगह-जगह सड़क खुदी हुई है। रविवार सुबह यहां से सीवरेज का गंदा पानी बाहर आ रहा था। इसके बाद लोगों की शिकायत पर जैट मशीन वहां पहुंची और गंदे पानी को बाहर निकाला। लेकिन शाम को मासूम वैष्णवी सड़क के पास खेलते हुए जा रही थी। इतने में सड़क पर बने गड्ढे के पास आकर उसका संतुलन बिगड़ गया और वो नाले में गिर गई। इसी दरम्यिान एक युवक वहां तुरंत पहुंचा और मात्र ढाई से तीन सैकंड में बच्ची को गड्ढे में से खींचकर बाहर निकाल लिया। बच्ची को बचाने वाले युवक का नाम ज्योतिराम है जो सुनार की दुकान पर काम करता है।

इस हादसे के विरोध में कॉलोनी के लोग एकत्रित हुए और नगर निगम प्रशासन की लापरवाही के विरोध में जमकर नारेबाजी करने लगे। लेकिन तब भी कोई अधिकारी वहां सुध लेने तक नहीं पहुंचा। अगर युवक चंद सैकंड भी दूर होता तो बच्ची की जान को खतरा हो सकता था। बारिश के मौसम में जगह-जगह खड्ढों की वजह से बच्चों ही नहीं बल्कि बड़े लोगों की भी जान का खतरा बना हुआ है।