जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चुनावी माहौल को देखते हुए हाल ही में 19 नए जिले बनाने की घोषणा की है। कांग्रेस पार्टी इसको मास्टरस्ट्रोक मान रही है। अब अपने भी सरकार के इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। राज्य में पहले नए जिलों की घोषणा के बाद नहीं बनाए गए इलाकों से नाराजगी सामने आई है। नए जिलों पर उठा विरोध अब राजधानी जयपुर में भी तेज होने लगा है। जयपुर को उत्तर और दक्षिण दो जिलों में बांटने का खाद्य मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने खुलकर विरोध जताया है।

‘मुझे भी यह नाम पसंद नहीं है’
प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण अजीब सा नाम हो जाएगा। मुझे भी यह नाम पसंद नहीं है। जयपुर की जनता को भी पसंद नहीं है। जयपुर की अपनी विरासत है, लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं। इसे एक ही रखा जाना चाहिए। दो टुकड़ों में नहीं बांटना चाहिए।

 

‘अभी तक सरकार ने सिर्फ घोषणा की है’
खाचरियावास ने जयपुर जिले को उत्तर और दक्षिण दो जिलों में बांटने को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जयपुर सिर्फ जयपुर ही रहेगा। गहलोत के कैबिनेट मंत्री खाचरियावास ने कहा कि जयपुर को उत्तर और दक्षिण में नहीं बांटा जाएगा और इस शहर की अपनी एक अलग पहचान है और अभी तक सरकार ने सिर्फ घोषणा की है ऐसा कोई नोटिफिकेशन नहीं निकाला गया है।

जयपुर की अपनी एक अलग पहचान
खाचरियावास ने कहा कि जयपुर को उत्तर और दक्षिण में नहीं बदला जाएगा और जयपुर शहर सिर्फ जयपुर ही रहेगा। उन्होंने कहा कि जयपुर की पूरी दुनिया में एक अलग पहचान है जहां के महल और इमारतें इसे अलग बनाते हैं, ऐसे में इसे बांट कर दो जिले बनाना कतई सही नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं जयपुर का बेटा हूं और जयपुर से ही मंत्री हूं। वहीं जयपुर के सारे विधायक चाहते हैं कि जयपुर, जयपुर ही रहे। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री ने अभी तो सिर्फ घोषणा की है अभी किसमें क्या होगा यह सारा स्वरूप बनना बाकी है।

बगरू को दूदू में शामिल करने के विरोध
खाचरियावास ने कहा कि दूदू जिले में बगरू और आसपास के क्षेत्र को शामिल करने पर विरोध किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोई इलाका अगर दूदू में शामिल होना चाहे तो कर दीजिए। कौन मना करता है, लेकिन जनता की भावनाओं का ध्यान रखा जाए। कोई दूदू में जाना चाहे, कौन मना कर रहा है। बगरू विधायक गंगा देवी अगर अपने क्षेत्र को दूदू में शामिल करने का विरोध कर रही हैं तो वे सही हैं। दूदू वाले ही सब कुछ थोड़े ही तय करेंगे।

फुलेरा की जनता भी कर रही है विरोध
खाद्य मंत्री प्रतापसिंह ने कहा कि दूदू की जनता का मैं सम्मन करता हूं, लेकिन गंगा देवी और दूदू वाले बराबर के विधायक हैं। हमारे लिए तो दोनों ही बराबर हैं। गंगादेवी जैसा चाहेंगी वैसा ही होगा। दूदू जिले में शामिल ​किए वाले जयपुर के क्षेत्रों को लेकर विरोध किया जा रहा है। बगरू ओर फुलेरा को दूदू जिले में शामिल करने का विरोध अभी से शुरू हो गया है। बगरू विधायक गंगा देवी पहले से ही इसका विरोध कर चुकी है। फुलेरा विधायक निर्मल कुमावत भी सांभर फुलरा क्षेत्र को दूदू में शामिल करने के प्रस्ताव का विरोध कर चुके हैं।

नए जिलों की घोषणा के बाद भी घमासान
आपको बता दें कि अशोक गहलोत सरकार के नए जिलों की घोषणा करने के बाद से लगातार इस मामले पर घमासान मचा हुआ है। 19 नए जिले बनाए जाने के बाद राज्य के कई इलाकों में विधायक और आम जनता और जिले बनाने की मांग कर रहे हैं। वहीं कई इलाकों में बाजार बंद करके प्रदर्शन किया जा रहा है।