जयपुर। प्रदेश में अनलॉक 2.0 में लगातार संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। राजस्थान में मंगलवार को 234 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए। इनमें जोधपुर में 57, अलवर में 36, नागौर में 34, बीकानेर में 29, जयपुर में 22, सिरोही में 19, जालौर में 9, बाड़मेर में 8, कोटा में 5, गंगानगर में 3, भीलवाड़ा, चूरू, झुंझुनू, सीकर और उदयपुर में 2-2, जैसलमेर और दूसरे राज्य से आए 1-1 संक्रमित मिले। इसके साथ कुल पॉजिटिव का आंकड़ा 20922 पहुंच गया। वहीं, 4 लोगों की मौत भी हो गई। इनमें भरतपुर, धौलपुर, जोधपुर और नागौर में 1-1 की मौत हो गई। राज्य में मौत का कुल आंकड़ा 465 पहुंच गया। इधर आज मिले संक्रमित मरीजों में 13 प्रवासी शामिल है। प्रदेश में प्रवासी संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5559 हो गया है।

पटरियों पर खाली दौड़ रही हैं ट्रेनें
रेलवे ने पैसेंजर ट्रेनों की शुरुआत कर दी है। उत्‍तर-पश्चिम क्षेत्र से 10 ट्रेनें रोज चल भी रही हैं। लेकिन, यात्री अभी भी कोरोना के भय से यात्रा करने से बच रहे हैं। लिहाजा, ट्रेनों में यात्रियों की उपस्थिति की स्थिति फ्लाइट्स से भी बुरी है। जयपुर जंक्शन के हालात तो जयपुर एयरपोर्ट से भी बदतर हो रहे हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर जहां रोज आधा से एक दर्जन फ्लाइट्स रद्द हो रही हैं, वहीं जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस भी पटरियों पर लगभग खाली दौड़ रही है। उत्‍तर-पश्चिम के चारों मंडलों से इस समय 10 पैसेंजर ट्रेनें चल रही हैं। इनमें जयपुर मंडल से रोजाना दोपहर में जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है, लेकिन जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस ट्रेन लगभग खाली ही चल रही है। जयपुर से मुंबई जाने वाली ट्रेन में 1650 के करीब सीटें हैं, लेकिन यात्रियों की संख्या 500 से 600 के बीच रहती है।

कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी पर फोकस करेगी सरकार
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना के इलाज के लिए प्लाज्मा थैरेपी पर फोकस करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्लाज्मा डोनेशन के लिए स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आम लोगों को यह समझाना होगा कि कोरोना के संक्रमण का खतरा अभी टला नहीं है। विशेषज्ञों ने आने वाले दिनों में इस वैश्विक महामारी के ज्यादा गंभीर रूप में सामने आने की आशंका जाहिर की है।

शादी में शामिल 37 लोग पॉजिटिव मिले
अजमेर जिले में ब्यावर के सूरजपोल गेट क्षेत्र में 27 जून को आयोजित शादी समारोह कोरोना हॉटस्पाट बन चुका है। इस समारोह में शामिल हुए 37 घराती-बाराती अब तक संक्रमित हो चुके हैं। समाराेह में ब्यावर, अजमेर, पुष्कर और बोरुंदा से लाेग शामिल हुए थे। शादी में गीत गाने वाली महिलाएं, दूल्हे के दामाद, दाेस्त, मायरा भरने आए मामा के परिजन पॉजिटिव मिल चुके हैं। पुष्कर में 5 भाइयों के परिवार के 14 लाेग संक्रमित मिले हैं, ये सभी शादी में गए थे।