जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिसकर्मियों में बढ़ रही आत्महत्या की घटनाओं को रोकने के लिए ‘हीलिंग टच’ का फार्मूला दिया है। सीएम ने डीजीपी से लेकर थाना इंचार्ज तक को अपने जूनियर्स की समस्याओं को समझ कर उन्हें इमोशनल सहारा देने को कहा है। सीएम ने कहा कि कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा आत्महत्या करने की जो घटनाएं हुई हैं वे दुखद और चिंताजनक हैं। डीजीपी से लेकर थानाप्रभारी स्तर तक अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वे अपने अधीनस्थ कार्मिकों की समस्याओं को समझें और उन्हें दूर करने के लिए भावनात्मक संरक्षण दें।

आत्महत्या की घटनाओं पर जताई चिंता
अशोक गहलोत ने पिछले दिनों पुलिसकर्मियों द्वारा की गई आत्महत्या की घटनाओं पर पर चिंता जताते हुए कहा कि ड्यूटी या अन्य किसी कारण से कोई पुलिसकर्मी अवसाद की स्थिति में है तो उसकी मनोस्थिति समझकर आवश्यकतानुसार मनोवैज्ञानिक काउंसलिंग करवाएं। सीएम ने कहा कि सरकार पुलिस के मनोबल तथा सम्मान को ऊंचा रखने में कोई कसर नहीं रखेगी। शुक्रवार को सीएम अशोक गहलोत ने पुलिसकर्मियों से वीसी के जरिए संवाद स्थापित किया था। इसमें पहली बार थानाधिकारी स्तर के अधिकारी भी शामिल हुए थे।

इसलिए दिया सीएम ने दखल
हाल में चूरू जिले के राजगढ़ थानाप्रभारी सीआई विष्णुदत्त बिश्नोई सहित प्रदेश के अन्य इलाकों में पुलिसकर्मियों द्वारा की आत्महत्याओं का मामला प्रमुखता से उठा। मई माह के आखिरी सप्ताह लेकर सीआई विष्णुदत्त समेत अब तक चार पुलिसकर्मी आत्महत्या कर चुके हैं। पुलिसकर्मियों की आत्महत्याओं के पीछे कई बार आला अफसरों का असंवेदनशील रवैया भी जिम्मेदार रहता है। समय पर सुनवाई नहीं करने से हालात और विकट हो जाते हैं। यही कारण है कि पूरे मसले में सीएम गहलोत ने दखल देते हुए पुलिसकर्मियों से सीधे संवाद साधा।

निशुल्क वार्षिक चिकित्सा परीक्षण कराया जाएगा
कोरोना संकट काल में पुलिस विभाग की ओर से दी गई सेवाओं से सीएम गहलोत बेहद खुश नजर आए। संवाद के दौरान सीएम ने पुलिसकर्मियों के लिए हाउसिंग बोर्ड, यूआईटी और जेडीए सहित अन्य संस्थाओं के माध्यम से आवास सुविधा उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की है। उन्होंने कहा कि पुलिस लाइन, आर्म्ड बटालियन और पुलिस ट्रेनिंग सेंटरों में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत करने के साथ ही पुलिसकर्मियों का अब निशुल्क वार्षिक चिकित्सा परीक्षण कराया जाएगा। पुलिसकर्मियों को अब आवागमन के लिए रोडवेज की बसों में स्थायी पास दिए जाएंगे।