जयपुर। महामारी कोरोना वायरस ने देशभर में अपना आतंक मचा रखा है। लॉकडाउन में लोगों को अनिवार्य रूप से घरों में रहने की हिदायत दी जा रही है। बहुत जरूरी ना होने पर उन्हें घरों से नहीं निकलने देने के लिए कहा जा रहा है। इन्हीं प्रयासों के तहत सरकार ने अस्सी के दशक के कुछ ऐसे शोज को दोबारा प्रसारित करने का फैसला किया है, जिन्होंने आबादी के बड़े हिस्से को प्रभावित किया था। ये शोज जिन चैनलों पर आएंगे, उनका प्रसारण भी अनिवार्य कर दिया है। सोशल मीडिया पर मांग उठी थी कि लॉकडाउन के दौरान पीरियड में सरकार को रामायण जैसे शोज को दोबारा से प्रसारित करने चाहिए। इन्हीं सुझावों पर अमल करते हुए भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने रामायण के प्रसारण का एलान किया। इसके बाद सोशल मीडिया के ज़रिए महाभारत के भी प्रसारण की मांग की गयी तो इसे भी दोबारा प्रसारित करने का फ़ैसला किया गया।

 

‘रामायण’ और ‘महाभारत’
प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने शो के पुन: प्रसारण की अनुमति के लिए सागर परिवार को धन्यवाद कहा है। प्रसार भारती लगातार लोगों को कोरोना वायरस को लेकर जागरूक करने में लगा हुआ है। ‘महाभारत’ का प्रसारण डीडी भारती पर आज (28 मार्च) से शुरू करने का ऐलान किया है। इसका प्रसारण दिन में दो बार यानी दोपहर 12 बजे और शाम सात बजे होगा। इसके पहले प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर बताया था कि जनता की मांग पर शनिवार 28 मार्च से ‘रामायण’ का प्रसारण फिर से दूरदर्शन के नेशनल चैनल पर शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि पहला एपिसोड सुबह 9.00 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9.00 बजे होगा।

 

‘सर्कस’ और ‘ब्योमकेश बख्शी’
रामायण और महाभारत के अलावा उस दौर के दो और शोज को दोबोरा प्रसारित करने का फ़ैसला किया है। बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान का टीवी शो ‘सर्कस’ है। 1989 की यह टीवी सीरीज काफ़ी लोकप्रिय रही और शाहरुख़ को मशहूर बनाने में इसका बहुत बड़ा योगदान है। सर्कस का प्रसारण डीडी नेशनल पर रात 8 बजे किया जाएगा। दूसरा शो रजित कपूर का ब्योमकेश बख्शी है, जिसका प्रसारण डीडी नेशनल पर सुबह 11 बजे किया जाएगा। इस जासूसी सीरीज का प्रसारण सबसे पहले दूरदर्शन पर 1993-1997 तक किया गया था। लॉकडाउन में इन चारों शोज़ का शुरू होना उन लोगों के लिए काफ़ी नॉस्टैलजिक रहेगा, जो 40 के पड़ाव को पार कर चुके हैं।