vasundhara-raje-digifest-closing-ceremony-udaipur-2017
vasundhara-raje-digifest-closing-ceremony-udaipur-2017

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उदयपुर के मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय सभागार में आयोजित राजस्थान डिजिफेस्ट उदयपुर-2017 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि देश एवं राजस्थान में डिजिटल क्रांति का जो नया दौर चल रहा है, युवा ही उसके सूत्रधार हैं। सीएम राजे ने युवा शक्ति को आह्वान करते हुए कहा कि अंतिम छोर पर जीवन यापन कर रहे लोगों तक सेवाओं की बेहतर डिलीवरी के लिए तकनीक एवं नवाचार आधारित समाधान सुझाने के लिए आगे आएं और प्रदेश के विकास की यात्रा में युवा सक्रिय भागीदार बनें।

vasundhara-raje-digifest-closing-ceremony-udaipur
vasundhara-raje-digifest-closing-ceremony-udaipur

सीएम राजे ने कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास और लोकार्पण:

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इस अवसर पर उदयपुर के अभय कमांड सेंटर, मल्टी-परपज इंडोर हॉल सहित उदयपुर शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कई विकास कार्यों एवं परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। सीएम राजे ने कहा कि प्रदेश की भामाशाह योजना देश में प्रत्यक्ष लाभ हस्तान्तरण (डीबीटी) का सबसे व्यापक और सफल प्लेटफार्म है, जिससे 1.5 करोड़ परिवारों के माध्यम से 5.5 करोड़ लोग जुड़े हुए हैं। ई-मित्र प्लस सेवा लॉन्च करते हुए कहा कि लोगों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के मकसद से वर्तमान सरकार ने प्रदेश में ई-मित्र केन्द्रों की शुरूआत कर नागरिक सेवाओं की डिलीवरी का कायापलट करके दिखाया है। वर्तमान कार्यकाल में तीस से बढ़ाकर 300 सेवाओं को ई-मित्र प्लेटफार्म पर लेकर आए जो पूरे देश में सर्वाधिक हैं। राजे ने कहा कि ई-मित्र केन्द्रों की संख्या 3000 से बढ़कर अब 45,000 हो गई है।

vasundhara-raje-digifest-closing-ceremony-udaipur-2017
                                 cm-vasundhara-raje-at-digifest-closing-ceremony-udaipur-2017.

राजस्थान के 100 टैलेंटेड युवाओं को भेजा जाएगा सिलिकन वैली: मुख्यमंत्री राजे ने इस अवसर पर कहा कि 25 छात्राओं समेत प्रदेश के 100 प्रतिभाशाली युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विशेष प्रशिक्षण के लिए सिलिकन वैली भेजा जाएगा। राजे राजे ने टाटा ट्रस्ट एवं अमेरिका की प्रोडिया टैक्नोलॉजी के सहयोग से प्रदेश में टेलीविजन पर नागरिक सेवाएं प्रदान करने के लिए ध्रुव सेट टॉप बाक्स भी लॉन्च किए। उन्होंने इस दौरान क्यूरेट रेटिंग सिस्टम में सिल्वर रैंकिंग प्राप्त करने वाले राजस्थान के स्टार्टअप्स टीम बोधि, टीम सृजना एवं टीम ड्रीम वॉलेट को क्यूरेट कार्ड्स प्रदान किए।

Read More: राजस्थान की मेजबानी में 22वां नेशनल यूथ फेस्टिवल जयपुर में होगा आयोजित

राजस्थान में यहां फ्री में मिलेगी वाई-फाई सुविधा: सीएम राजे ने आमजन को फ्री वाई-फाई सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज वाई-फाई भी लॉन्च किया। उदयपुर के गिरवा, बड़गांव एवं आरएनटी हॉस्पिटल से शुरूआत कर इस सुविधा का विस्तार प्रदेश के 10,000 ग्रामीण एवं 5000 नगरीय क्षेत्रों तक किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेशवासियों को हिन्दी में फ्री ई-मेल आईडी की सुविधा प्रदान करने के लिए राज मेल लॉन्च किया। राजस्थान भारतीय भाषा में इस तरह की आमजन को सुविधा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सविना खेड़ा में 18 करोड़ 68 लाख रुपए की लागत से बनने वाले 576 ईडब्ल्यूएस एवं एमआईजी आवासों तथा अमृत योजना के तहत उदयपुर में गोवर्धन सागर झील के समीप करीब 3 करोड़ रुपए की लागत के सिटी गार्डन का शिलान्यास भी किया।