2018 में आप ये संकल्प लेकर बुलंदियों को छू सकते हैं

नए साल यानि 2018 की शुरूआत में अब मात्र एक ​दिन बाकी रह गया है। नववर्ष के अवसर पर हम वर्षों से संकल्प लेते रहे हैं। जीवन में हम जो कुछ भी करना चाहते हैं उसके लिए हमें प्रायोरिटी सेट करनी पड़ती है, तभी जाकर हम कुछ हासिल कर पाते हैं। बिना योजना के जीवन दिशाहीन हो जाता है। इस वर्ष की शुरूआत में भी हमने प्रण किए लेकिन हम उन्हें पूरा नहीं कर पाए हैं, इसके पीछे कई सारे कारण छुपे होते हैं। कई बार होता है कि हम जरूरत से ज्यादा या बेवजह के संकल्प कर लेते हैं जिन्हें हम पूरा नहीं कर पाते हैं। या संकल्प कर आने वाले कुछ दिनों में ही अपने संकल्प को भूल जाते हैं, और वहीं पुराने ढ़र्रे पर जिंदगी जीना शुरू कर देते हैं। यही हमारे सपनों के फेलियर का कारण बनता है। ऐसे में 2018 में हम संकल्प तो लेंगे लेकिन प्रायोरिटी तय करके। हम आपको 2018 के वो संकल्प बताने जा रहे हैं जिन्हें पूरा कर आप करियर में नई बुलंदियों को छू सकते हैं..

news of rajasthan

                                             You can touch these resolutions in 2018.

ये 10 संकल्प आपके व्यक्तित्व में निखार लाएंगे:

  1. व्यक्तिगत संबंधों पर ध्यान: वर्ष 2018 में आप चाहे परिवार हो, आॅफिस या स्कूल, कॉलेज या किसी भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हो अनुशासन और निजी संबंधों पर खासा ध्यान देंगे। साथ ही खास अवसरों पर अपने करीबी मित्रों और स्वजनों से प्रत्यक्ष मुलाकात कर रिश्तों में नया रंग भरेंगे। आपको अपने आस-पास अच्छे लोगों की पहचान कर उनसे अच्छे रिश्ते बनाने की कोशिश करना चाहिए।

 

  1. स्वास्थ्य का ख्याल: जीवन में आप जो कुछ भी करना चाहें आपका सपना तभी पूरा हो सकता है जब आप अपने स्वास्थ्य का नियमित ख्याल रखेंगे। आप पूरी कोशिश करेंगे कि अपनी और परिवार की सेहत पर पूरा ध्यान रखा जाए, ताकि इलाज और डॉक्टरी में मेहनत का पैसा खराब न हो। प्रतिदिन व्यायाम, योग या किसी भी तरह की कसरत की शुरुआत करे।

 

  1. सतत अध्ययन: आप संकल्प ले कि वर्ष 2018 में आप समय निकालकर नियमित अध्ययन करेंगे। आपका जिस क्षेत्र के बारे में मन करे या अपनी रूचि के विषयों में किताबों की खरीददारी कर नियमित अध्ययन करेंगे। कोशिश करेंगे कि महीने में कम से कम 1 किताब खदीद कर अध्ययन करेंगे। अगर आप स्टूडेंट हैं तो मन लगाकर पढ़ाई करेंगे। इनके साथ ही समय निकालकर कुछ गरीब बच्चों को शिक्षित करने का प्रयास करें।

 

  1. सुरक्षा: आप संकल्प लें कि सड़क पर चलते समय अपनी और दूसरों की जान की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखेंगे। जब भी घर से बाहर ​व्हीकल से निकलेंगे तो हमेशा हैलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग करेंगे। चाहें कितनी भी जल्दी हो, यातायात के नियमों का उल्लंघन नहीं करेंगे।

 

  1. सोशियल साइट्स पर समझ दिखाएं: आप संकल्प लें कि 2018 में सोशल मीडिया पर ऐसी कोई भी सामग्री, या पोस्ट या फॉरवर्ड नहीं करेंगे जिससे अफवाह फैलती हो। आप पोस्ट या सामाग्री आगे फॉरवर्ड करने से पहले उसकी सत्यता की पुष्टि जरूर करेंगे। जिससे अफवाहों पर रोक लग सकेगी। आप ऐसी कोई पोस्ट नहीं करेंगे जिससे किसी धर्म या ​जाति या व्यक्ति की भावना आहत होती हो।

 

  1. स्वच्छता और पर्यावरण पर ध्यान: हम संकल्प लें कि न तो हम खुद अपने आसपास गंदगी करेंगे ना किसी और को करने देंगे। आप सड़क पर गुटखा थूकने व कचरा फेंकने वालों से ऐसा नहीं करने के लिए आग्रह करेंगे ताकि हमारे आसपास का परिवेश स्वच्छ और सुंदर बना रहे। आप अपने आसपास पौधारोपण के साथ ही पेड़ों की सुरक्षा को प्राथमिकता देंगे। यात्राओं के लिए ज्यादा से ज्यादा लोक परिवहन का इस्तेमाल करेंगे।

 

  1. बुरी आदतें छोड़े: आप संकल्प लें कि अगर आप शराब, धूम्रपान और गुटखा जैसी बुरी आदतों के शिकार है तो उनसे हर हाल में इस वर्ष पीछे छुड़ाने की भरपूर कोशिश करेंगे। आप ऐसा कोई भी कार्य नहीं करेंगे, जिससे सामाजिक समरसता को नुकसान पहुंचे।

 

  1. सामाजिक कर्तव्य: आप संकल्प लें कि जरूरतमंद बीमारों के लिए रक्तदान करने के साथ उपेक्षित बुजुर्गों के बीच कुछ समय जरूर बिताएंगे। आप कोशिश करेंगे कि जहां आपसे जैसी हेल्प हो सके तो जरूरतमंदों की सहायता करेंगे।

 

  1. पुराने चीजों का सदुपयोग: हम कोशिश करेंगे कि नए साल में ऐसी वस्तुएं जो अब या तो पुरानी हो गई हैं या काम नहीं आती हैं, उनका सदुपयोग करेंगे या फिर उन्हें जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाएंगे। जहां हो सकेगा वहां सामाजिक कार्यों में योगदान देंगे।

 

  1. रचनात्मकता: आप 2018 के अंतिम संकल्प के रूप में शपथ लें कि इस वर्ष अपनी रचनात्मकता को निखारने का हर संभव प्रयास करेंगे। इसके लिए आप जो कार्य अब तक नहीं कर पाए है उन्हें पूरा करेंगे। आप अपने पसंदीदा शौक पूरा करने के लिए इस वर्ष समय निकालेंगे।

 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.