news of rajasthan
news of rajasthan
news of rajasthan
news of rajasthan

क्या आपने कभी सुना है कि किसी कॉलेज के किसी कोर्स में प्रवेश लेने पर रहने-खाने की सुविधा भी मुफ्त मिलेगी। अगर नहीं सुना है तो अब सुन लीजिए। जयपुर के एक कॉलेज ने यह अनूठी पहल शुरू की है। यह कॉलेज है शहर के भांकरोटा स्थित जगदगुरू रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय, जो योग कोर्स में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को न केवल फ्री प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करा रहा है, साथ ही कॉलेज हॉस्टल में आवास, भोजन और खेलकूद भी दी जाएगी।

देश-विदेशों में बढ़ते योग फैशन के चलते योग कोर्स इन दिनों युवाओं को फैवरेट सब्जेक्ट बनता जा रहा है। यह न केवल खुद की हेल्थ के लिए अपितु एक प्रशिक्षण व्यवसाय भी बनता जा रहा है। योग शिक्षक की देश-विदेशों में अधिकाधिक मांग है। बीते कुछ सालों में विश्व योग दिवस को दुनियाभर में मनाए जाने की वजह से यह काफी डिमांड में है।

नए सत्र के लिए विश्वविद्यालय ने 9 नए कोर्स जारी किए हैं जिनमें से आधे से ज्यादा योग से जुड़े हुए हैं। इन नए योग कोर्स में प्रवेश लेने वाले छात्रों को कॉलेज की तरफ से फ्री प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी। इसके साथ ही अब संस्कृत विश्वविद्यालय के नाम से जाना जाने वाला जगदगुरू रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय योग विश्वविद्यालय के तौर पर भी जाना जाएगा। योग कोर्स में योग विज्ञापन शास्त्री, योग विज्ञान आचार्य, योग चिकित्सा एक वर्षीय स्नाकोत्तर डिप्लोमा और योग प्रशिक्षक सर्टिफिकेट कोर्स शामिल हैं। सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि 6 माह और डिप्लोमा कोर्स एक वर्ष का होगा। प्रवेश शुरू हो चुके हैं।

Read more: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल जयपुर में, जनसभा की तैयारियां पूरी