news of rajasthan
विश्व जनसंख्या दिवस
news of rajasthan
विश्व जनसंख्या दिवस

आज विश्व जनसंख्या दिवस है। राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) पर प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि प्रदेश की जनता न केवल बढ़ती जनसंख्या के दुष्परिणामों के प्रति खुद जागरूक बनें, बल्कि अन्य लोगों को भी जागरूक बनाएं। उन्होंने कहा कि गुणवत्तायुक्त जीवन जीने के लिए छोटे परिवार के महत्व को जानना और उसको अपनाना बेहद जरूरी हो गया है।

अपने संदेश में मुख्यमंत्री राजे ने कहा, ‘प्रकृति के सीमित संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग तभी संभव है, जब हम जनसंख्या पर नियंत्रण रख सकें। शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य सभी सुविधाएं बढ़ती जनसंख्या के चलते लोगों तक वांछित रूप में पहुंच नहीं पाती हैं।’


मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसंख्या वृद्धि को नियंत्रित रखने के लिए सरकार परिवार नियोजन से जुड़े कई कार्यक्रम संचालित कर रही है। मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि आम आदमी इन कार्यक्रमों से जुड़कर जनसंख्या को नियंत्रित करने में अपनी जिम्मेदारी निभाएगा।

विश्व जनसंख्या दिवस पर जिले सहित प्रदेशभर में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जयपुर में इंदिरा गांधी सभागार में एक स्पेशल कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ मुख्यातिथि के तौर पर शिरकत करेंगे। कार्यक्रम में समाज के लिए अच्छा काम करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया जाएगा।

Read more: जयपुर और श्रीगंगानगर के बीच विमान सेवा शुरू, मुख्यमंत्री ने दिखाई हरी झंडी