news of rajasthan
रन फॉर एनवायर्नमेंट रैली

विश्व पर्यावरण दिवस पर वन एवं पर्यावरण मंत्री ने झंडी दिखाकर किया ‘रन फॉर एनवायर्नमेंट’ रैली का शुभारंभ

news of rajasthan
रन फॉर एनवायर्नमेंट रैली

विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को जयपुर में आयोजित ‘रन फॉर एनवायर्नमेंट’ रैली में जयपुरवासियों ने उत्साहपूर्वक भाग लेकर धरती पर जीवन की खुशहाली के लिये पर्यावरण को स्वच्छ रखने का संदेश दिया। साथ ही बढ़ते प्रदूषण को रोकने हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगाने का संकल्प लिया। वन एवं पर्यावरण मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने सवाई मानसिंह स्टेडियम के पूर्वी द्वार से शुरू हुई रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली में वन एवं पर्यावरण विभाग पुलिस, आरएसी, एनसीसी, स्काउट एवं गाइड, नागरिक प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ-साथ सैंकड़ों की तादाद में विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थियों, खिलाड़ि़यों व आम जन ने भाग लिया। ‘रन फॉर एनवायर्नमेंट’ रैली का आयोजन पर्यावरण विभाग व राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल, जयपुर द्वारा किया गया।

‘रन फॉर एनवायर्नमेंट’ रैली सवाई मान सिंह स्टेडियम से राम बाग सर्किल, जेडीए सर्किल, गांधी सर्किल से गांधी नगर मोड़ होती हुई वापिस सवाई मानसिंह स्टेडियम आकर समाप्त हुई। रैली में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने स्वच्छता व पर्यावरण का संदेश देती हुई टी-शर्ट एवं टोपियां पहन रखी थी।

रैली को रवाना करने के बाद खींवसर, जयपुर के सांसद राम चरण बोहरा,मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ) सी.एस. रत्नासामी आदि ने स्टेडियम परिसर में पौधरोपण किया। इसके बाद खींवसर ने सहकार मार्ग स्थित इण्डियन ऑयल कॉरपोरेशन व हिन्दुस्थान पेट्रोलियम के पेट्रोल पम्पों पर ग्रीन स्पेस इको मैनेजमेन्ट प्रा.लि., इन्स्टाकेश आदि कम्पनियों के सहयोग से बनाये गये ई-वेस्ट कलेक्शन सेंटर की शुरूआत की। ई-वेस्ट हटाओ-धरा को सुरक्षित बनाओ के स्लोगन वाले इस सेंटर पर कोई भी अपने बेकार पड़े मोबाईल, कम्प्यूटर जैसे इलेक्ट्रोनिक वेस्ट को देकर पैसा व ईनाम पा सकते हैं। इस अवसर पर इण्डियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम व अन्य कम्पनियों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

news of rajasthan
पर्यावरण संरक्षण व पॉलि​थिन का उपयोग न करने की शपथ दिलाते अरूण चतुर्वेदी।

वहीं दूसरी ओर, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अरुण चतुर्वेदी ने अंबेडकर भवन में विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मिलकर गर्मी के मौसम में पक्षियों को प्यास से बचाने के लिए पेड़ों पर परिण्डे बांधे। उन्होंने विभाग के सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को पर्यावरण का संरक्षण, पानी बचाने, पॉलिथीन का उपयोग नहीं करने और अपने जीवन काल में कम से कम एक पेड़ लगाने और उसका पालन पोषण करने की शपथ भी दिलाई।

read more: एसएमएस अस्पताल के अंडरपास पर राजे सख्त, काम शीघ्र पूरा करने के निर्देश

LEAVE A REPLY