news of rajasthan
डिजी फेस्ट में भाग लेते कोडर/प्रतिभागी।
news of rajasthan
डिजी फेस्ट में भाग लेते कोडर/प्रतिभागी।

जयपुर में राजस्थान डिजी फेस्ट-2018 के तहत राजस्थान कॉलेज परिसर में दुनिया के सबसे बड़े हैकेथान (Hakeathan) का आयोजन चल रहा है। 36 घंटे तक चलने वाली इस दिमागी प्रतियोगिता में करीब 6500 कोडर अपने-अपने लैपटॉप पर कोडिंग करते नजर आए। सोमवार को सायं 6 बजे शुरू हुई यह प्रतियोगिता बुधवार सुबह 6 बजे समाप्त होगी। प्रतियोगिता के विजेताओं को 65 लाख रूपए के पुरस्कार के साथ राजस्थान सरकार के साथ काम करने का करार भी मिलेगा।

हैकेथान 36 घंटे तक लगातार चलने वाली कोडिंग प्रतियोगिता है। इसके माध्यम से उत्कृष्ट कोडर, डवलपर्स और डिजाइनरों को कई विषयों पर अपने आउट-आॅफ-द-बॉक्स विचारों का उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच प्रदान किया जाता है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए देशभर के प्रतिभागियों ने गजब का उत्साह दिखाया है।

इस कार्यक्रम में हरियाली युक्त ‘ग्रीन-ए-थान’ (Green-e-Than) का आयोजन भी किया गया, जो कि एक तरह का हैकेथान है, जिसमें प्रतिभागियों को अपने ऎसे विचारों को प्रस्तुत, डवलप व प्रोग्राम करना है, जिससे इस विश्व को और अधिक हरियाली युक्त बनाने में मदद मिले।

इस प्रतियोगिता में हजारों प्रतिभागी कोडर्स को हैकेथान थीम जैसे आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, डाटा मोबिलिटी, डाटा वेयरहाउस, मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, भामाशाह योजना, ईमित्र आदि में से एक थीम का चुनाव करके उसकी प्रॉब्लम देकर सोल्यूशन प्रस्तुत करना है।

इसके अतिरिक्त ‘एड्युहैक’ (EduHack) का भी आयोजन किया जा रहा है, जो 24 घंटे की हैकेथान प्रतियोगिता है। इसका उद्देश्य राज्य के शिक्षकों, प्रोफेसरों, व्याख्याताओं और शिक्षाविदों को ऎसा मंच उपलब्ध करवाना है जहाँ वे अपने नए विचारों के माध्यम से शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकें।

read more: World Happiness Day-राजस्थान की सरजमीं देती है मुस्कुराने की कई वजह