news of rajasthan
वर्ल्ड हैप्पीनेस डे

news of rajasthan

आज अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस यानि वर्ल्ड हैप्पीनेस डे (World Happiness Day) है। हालांकि आज के व्यस्त समय के बीच खुश रहना सबसे मुश्किल कामों में से एक है। अपनी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बात पर हर समय उदास रहता है फिर चाहे वह जॉब हो या घर-परिवार की बातें। खुश रहने से न सिर्फ स्वास्थ्य अच्छा रहता है, बल्कि कठिन परिस्थितियों में भी आप बेहतर निर्णय ले पाते हैं जिससे सफलता आपके कदम छूने लगती है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, खुशहाल देशों की वैश्विक सूची में भारत को 133वें पायदान पर पाया है, लेकिन इसके बाद भी भारतीय खुशमिजाज हैं। आज वर्ल्ड हैप्पीनेस डे पर हम राजस्थान के संदर्भ में बताते हैं कि आखिर क्यूं राजस्थान और उससे जुड़े शहर यहां के निवासियों को खुश रहने की एक खास वजह देते हैं। आइए जानते हैं उन वजहों के बारे में ….

राजस्थान की राजधानी जयपुर:-
राजस्थान के सबसे शांत जिलों में से एक गुलाबी नगरी जयपुर में रहने वाला करीबन हर व्यक्ति खुश है। वैसे तो प्रदेश की राजधानी होने के नाते यह शहर हर तरह से संपन्न है लेकिन सड़क किनारे बनी सभी गुलाबी इमारतें, यहां का शांत वातावरण, सड़क किनारे पर्यटकों को निहारता हवा महल, जंतर मंतर और पहाड़ों के बीच शान से खड़ा संगमरमर और लालपत्थरों से बना आमेर किला यहां की खास पहचान है। शहर के बीचोंबीच भारतीय-अरब शैली का प्रतीक अल्बर्ट हॉल अपनी वास्तुकला की गवाही देता प्रतीत होता है। पूरा का पूरा शहर भक्ति में रमा हुआ नजर आता है। शहर के अराध्य के तौर पर गोविंददेवजी साक्षात यहां विराजमान हैं जहां हर धर्म के लोग उनके दर्शनों के लिए आते हैं। 8 दिशाओं में शहर की पहरेदारी करते मुगल, राजपूत और यूरोपीय शैली की वास्तुकला का मेल लिए विशालकाय द्वार अपने आप में विरासत की कहानी कहते प्रतीत होते हैं।

झीलों की नगरी उदयपुर:-
राजस्थान में अगर कहीं जन्नत है तो वह झीलों की नगर उदयपुर है। चारों ओर नदियों व झीलों से घिरा यह शहर हर पर्यटक के चेहरे पर मुस्कान भर देता है। झील के किनारे बीच जैसा माहौल और बोटिंग अपने आप में एक ठंडक भरा अहसास है। लाखों की तादात में देसी के साथ विदेशी पर्यटक हर साल यहां आते हैं और यहां की यादों को अपने साथ खुशी के साथ ले जाते हैं।

नीले घरों का शहर जोधपुर:-
जोधपुर जिला वैसे तो अपनी विरासत के कारण मशहूर है लेकिन यहां की सबसे खास बात है यहां के नीले रंग के घर। यहां सारे के सारे घर नीले रंग के हैं जो अपने आप में अनूठी सजावट है। जब कोई पर्यटक यहां की गलियों से गुजरते हैं, यह पारम्परिक नजारा देखकर उनके चेहरे पर अनायास ही मुस्कुराहट तैर जाती है।

स्वर्ण नगरी जैसलमेर:-
राजस्थान की स्वर्ण नगरी जैसलमेर अपने आप में एक ऐतिहासिक और पर्यटक शहर है। रेतीले धोरों के बीच रेगिस्तानी जहाज ऊंट की सवारी के तो कहने ही क्या। रेत के टीलों के बीच पहाड़ी पर स्थित सोनार का किला इस शहर की शान है जिसपर सूरज की रोशनी पड़ते ही यह सोने की तरह चमकता है। इसी वजह से इस शहर का नाम स्वर्ण नगरी पड़ा है। अगर कभी आपको इस नजारे को देखने का मौका मिले तो अपनी चेहरे की चमक को आप खुद भी नहीं रोक पाएंगे।

हिल स्टेशन माउंट आबू:-
राजस्थान का कश्मीर माउंट आबू ऐसे लोगों के लिए है जो अपनी बिजी जिंदगी लाइफ से दुखी हैं और लाइफ में कुछ एडवेंचर चाहते हैं। पहाड़ी के ठीक ऊपरी छोर पर बसे माउंट आबू की प्राकृतिक झटा आपको मदहोश कर देगी। नक्की झील में बोटिंग और सनसेट का शानदार नजारा आप भुलाये नहीं भूलेंगे। ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों की तलहटी में बने सैकड़ों साल पुराने मंदिर और वहां के लोगों की आस्था आपके सारे गम भुलाने में मदद करेगी।

read more: कैमरों से रखी जाएगी वन्यजीवों पर नजर, अरण्य भवन में बनेगा कंट्रोल रूम